नियमावली पर मुहर लगने के बाद इंस्पेक्टर और डीएसपी के खुले प्रमोशन के रास्ते

देहरादून। कैबिनेट में प्रांतीय पुलिस सेवा (पीपीएस) की नियमावली पर मुहर लगने के बाद इंस्पेक्टर और डीएसपी के प्रमोशन का रास्ता खुल गया है। इससे राज्य में जहां 20 इंस्पेक्टर जल्द डीएसपी बनेंगे। वहीं, दो डीएसपी भी एएसपी के पद पर प्रोन्नत होंगे। इसके अलावा सीनियर स्केल का लाभ भी नियमावली के तहत मिलेगा।

उत्तराखंड में लंबे समय से पीपीएस नियमावली की मांग की जा रही थी। इसके लिए पुलिस मुख्यालय ने कई बार प्रस्ताव शासन को भेजा था। मगर, हर बार कोई न कोई अड़चन आ जाती थी। इस बार नए सिरे से प्रस्ताव को कैबिनेट की स्वीकृति को भेजा गया। शनिवार को कैबिनेट में पीपीएस नियमावली पर चर्चा हुई।

इसके बाद कैबिनेट ने नियमावली के प्रस्ताव पर मुहर लगा दी। इससे राज्य में लंबे समय से प्रमोशन का इंतजार कर रहे इंस्पेक्टरों को पुलिस उपाधीक्षक (डीएसपी) और सीनियर पुलिस उपाधीक्षक सीधे अपर पुलिस अधीक्षक (एएसपी) के पद पर पदोन्नत होंगे। प्रमोशन के साथ ही पुलिस अफसरों को सीनियर स्केल का लाभ भी उनकी नियुक्त के अनुरूप मिलता रहेगा। जबकि, राज्य में पुलिस उपाधीक्षकों की कमी भी पूरी होगी। नए प्रमोशन से जनपदों में सर्किल अफसर मिल सकेंगे। जिससे बेहतर पुलिसिंग का लाभ मिलेगा।

आरमोरर में भर्ती और प्रमोशन 

राज्य कैबिनेट ने पुलिस विभाग के आरमोरर (पुलिस लाइन में तैनात) की नियमावली पर भी मुहर लगा दी है। इससे 50 से ज्यादा आरमोरर सिपाही, एचसीपी और दारोगाओं को फायदा मिलेगा। नियमावली बनने से इनके प्रमोशन, रिक्ति और नई नियुक्तियां भी हो सकेंगी। अभी तक पुलिस लाइन में तैनात आरमोरर को पीएसी और आइआरबी से बेसिक कोर्स कराने के बाद नियुक्ति दी जाती थी। लेकिन, नियमावली बनने के बाद अब इनकी भर्ती सीधे हो सकेगी।

आइजी कार्मिक जीएस मर्तोलिया ने बताया कि पीपीएस और आरमोरर की नियमावली का लंबे समय से इंतजार था। इससे प्रमोशन के साथ ही नई भर्ती के रास्ते खुल गए हैं। 20 इंस्पेक्टर डीएसपी और दो डीएसपी एएसपी के पद पर जल्द प्रदोन्नत होंगे। इसके अलावा भविष्य में इसका लाभ प्रमोशन और सीनियर स्केल में मिलेगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *