आगामी 25 दिसंबर से सभी निजी अस्पताल, नर्सिंग होम व क्लीनिक रहेंगे बंद

देहरादून। निजी चिकित्सकों ने क्लीनिकल एस्टेब्लिशमेंट एक्ट को लेकर मुट्ठियां तान ली हैं। आगामी 25 दिसंबर से सभी निजी अस्पताल, नर्सिंग होम व क्लीनिक बंद करने का एलान किया है। इस दौरान इमरजेंसी सेवाएं भी ठप रहेंगी। 22 दिसंबर से चिकित्सक काली पट्टी बांधकर काम करेंगे। जबकि 23 दिसंबर से शाम की ओपीडी बंद की जाएगी। वहीं 24 दिसंबर को कोई भी निजी अस्पताल व नर्सिंग होम नए मरीज भर्ती नहीं करेगा। साथ ही पहले से भर्ती मरीजों को डिस्चार्ज कर दिया जाएगा।

आइएमए के प्रांतीय सचिव डॉ. डीडी चौधरी ने बताया कि पूर्व में इस मसले पर मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत के साथ वार्ता हुई थी। जिसमें यह तय हुआ कि कोई बीच का रास्ता निकाला जाएगा। इसके लिए शासन, विभाग और चिकित्सकों की एक समिति का गठन किया गया।

जिसकेबाद आइएमए ने उत्तराखंड हेल्थ केयर एस्टेब्लिशमेंट एक्ट का मसौदा तैयार किया। स्वास्थ्य सचिव ने इसमें कुछ संशोधन की आवश्यकता बताई थी और अब यह संशोधित ड्राफ्ट भी तैयार है। इसे शासन को भी सौंपा जा चुका है। पर शासन स्तर पर कोई कार्रवाई नहीं की जा रही।

इस विषय पर कई दिन पहले मुख्यमंत्री से मुलाकात का समय भी मांगा गया था, पर इसका जवाब तक नहीं दिया गया। इस बीच स्वास्थ्य महानिदेशालय ने सभी मुख्य चिकित्साधिकारियों  को क्लीनिकल एस्टेब्लिशमेंट एक्ट लागू करने के निर्देश दिए हैं। सभी गैर पंजीकृत अस्पताल व नर्सिंग होम सील करने को कहा गया है। चिकित्सकों की मांगों को अनदेखा किया जा रहा है। जबकि खुद मुख्यमंत्री ने उन्हें आश्वस्त किया था। डॉ. चौधरी ने कहा कि इससे पहले कोई अस्पताल सील किया जाए, प्रदेशभर के सभी चिकित्सक स्वत: अपने-अपने अस्पताल बंद कर जाएंगे।