पीएम के साथ मीटिंग में महिला का प्रतिनिधित्व ना होने पर महिला सेलेब्रिटीज़ ने की नाराज़गी ज़ाहिर

मुंबई। मंगलवार को हिंदी फ़िल्म इंडस्ट्री के एक प्रतिनिधिमंडल ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मुलाक़ात की थी और फ़िल्म व्यवसाय को आगे ले जाने के लिए ज़रूरी क़दमों पर चर्चा की। लेकिन इस मुलाक़ात पर बॉलीवुड की कुछ महिला कलाकारों और फ़िल्मकारों ने सवाल उठाये हैं। इन महिला सेलेब्रिटीज़ ने इस प्रतिनिधिमंडल में किसी महिला का प्रतिनिधित्व ना होने पर नाराज़गी ज़ाहिर की है।

प्रधानमंत्री से मिलने गये इस प्रतिनिधि मंडल में करण जौहर, अक्षय कुमार, अजय देवगन, सीबीएफसी चीफ़ प्रसून जोशी, निर्माता रितेश सिधवानी, भूषण कुमार, रॉनी स्क्रूवाला, सिद्धार्थ रॉय कपूर आदि शामिल थे। अक्षय ने इस मीटिंग की एक तस्वीर ट्विट करके प्रधानमंत्री का मुलाक़ात के लिए आभार जताया। अक्षय ने लिखा था- ”आदरणीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी का दिल से शुक्रिया कि उन्होंने हमसे मिलने के लिए समय निकाला, विस्तार से हमारी बात सुनी और आवश्यक मुद्दों के समाधान का  आश्वासन दिया।”

 अक्षय के अलावा और भी कई सेलेब्रिटीज़ ने पीएम के साथ तस्वीर को शेयर करके इस मीटिंग की जानकारी सोशल मीडिया में साझा की थी। इस तस्वीर को शेयर करते वक़्त शायद ही किसी ने सोचा होगा कि इस पर सवाल भी उठ सकते हैं। एक्ट्रेस से प्रोड्यूसर बनीं दिया मिर्ज़ा ने इस मीटिंग की तारीफ़ करते हुए सवाल भी उठाया। दिया ने लिखा- ”यह अच्छा है। इस कमरे में कोई महिला नहीं है, इसके पीछे कोई वजह है क्या?”

अपनी विचारोत्तेजक फ़िल्म ‘लिपिस्टक अंडर माय बुर्क़ा’ को लेकर सेंसर बोर्ड से लंबी लड़ाई लड़ने वाली निर्देशक अलंकृता श्रीवास्तव ने लिखा- ”अच्छा हो, अगर ऐसे प्रतिनिधिमंडलों में महिलाएं भी हों। यह 2018 चल रहा है।”

संध्या मृदुल ने तंजिया लहज़े में लिखा- ”बहुत ख़ूब। हम महिलाओं के पास चर्चा करने के लिए कोई मुद्दा ही नहीं। ज़ाहिर है।”

गुल पनाग ने भी अगली बार प्रतिनिधिमंडल में महिलाओं की सहभागिता की वक़ालत करते हुए लिखा- ”उम्मीद है कि अगली बार प्रतिनिधिमंडल में महिलाओं को शामिल किया जाएगा।”

फ़िल्म इंडस्ट्री में अक्सर महिला फ़िल्मकार और कलाकार भेदभाव और सुरक्षा के मुद्दे को उठाते रहे हैं। कुछ समय पहले Me Too आंदोलन ने जिस तरह से सिर उठाया और प्रसार हुआ, उससे जोड़कर भी इन महिला सेलेब्रिटीज़ की शिकायत को देखा जा रहा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *