नगर पालिका के नवनिर्वाचित बोर्ड की पहली बैठक में चार सभासदों ने जमकर हंगामा काटा

विकासनगर। नगर पालिका के नवनिर्वाचित बोर्ड की पहली बैठक हंगामेदार रही। तीन प्रस्तावों पर चार सभासदों ने जमकर हंगामा काटा। हालांकि बोर्ड बैठक में आए 25 प्रस्ताव पारित किए गए, जिसमें तीन प्रस्ताव वे भी शामिल हैं, जिनको लेकर सभासदों ने हंगामा किया था। पालिका बोर्ड की पहली बैठक में पारित प्रस्तावों को स्वीकृति के लिए शासन को भेजा जाएगा।

शनिवार को 11 वार्डो वाली नगर पालिका विकासनगर की पहली बोर्ड बैठक में विधायक मुन्ना चौहान की मौजूदगी में आय व्यय का ब्योरा पेश किया गया। बोर्ड बैठक में 25 प्रस्ताव लाए गए, जिन्हें पारित कर दिया गया। पारित प्रस्तावों में राज्य वित्त आयोग के एक करोड़ रुपये में से सत्तर लाख रुपये सॉलिड वेस्ट मैनेजमेंट पर खर्च करने, 14वें वित्त आयोग मद से एलईडी उपकरण खरीदने का प्रस्ताव पारित किया गया।
नए जुड़े क्षेत्रों के लिए एक हजार एलईडी लाइट की जरूरत महसूस की गयी, लेकिन धन की उपलब्धता को देखते हुए पहले चरण में 500-800 लाइटें लगाने की योजना है। बैठक में नया वाहन न आने तक शीशमबाडा प्लांट में कूड़ा भेजने के लिए डंपर किराए पर लेने, नए जुड़े क्षेत्रों केसरबाग, रसूलपुर, दिनकर विहार, बाबूगढ़ में कूड़ा उठान के लिए चार प्राइवेट वाहनों के टेंडर, ठेकेदार विज्ञापन यूजर चार्ज में संशोधन, होर्डिग्स के रेट में संशोधन, नए जुड़े क्षेत्रों के लिए पचास अतिरिक्त सफाई कर्मियों, दो सफाई नायकों, बाबू, चपरासी व लाइनमैन की जरूरत संबंधी प्रस्ताव भी पारित किए गए।
हाउस टैक्स वर्ष 2005-06 व 2015-16 में ढाई प्रतिशत अतिरिक्त के संबंध व दुकानों के विलंब शुल्क में छूट के प्रस्ताव को भी पास किया गया। पालिका के अधिशासी अधिकारी बीएल आर्य ने कहा कि सभी पारित प्रस्तावों को शासन में भेजा जाएगा। नगर पालिका अध्यक्ष शांति जुंवाठा की अध्यक्षता व इओ बीएल आर्य के संचालन में आयोजित बोर्ड बैठक में सभासद गुड्डी देवी, कृष्णा तोमर, अंकित जोशी, शिवांगी बोबी नौटियाल, प्रतीक्षा, उपासना भी मौजूद रहे।
इन तीन प्रस्तावों पर सभासदों ने काटा हंगामा 
पालिका बोर्ड की पहली बैठक में चेयरमैन के लिए स्कॉर्पियो खरीदने का प्रस्ताव आने पर सभासद धर्मेंद्र ठाकुर, शम्मी प्रकाश, लवलेश शर्मा, गिरीश सप्पल हनी ने यह कहते हुए विरोध जताया कि पालिका की स्थिति अच्छी नहीं है, पहले नए व पुराने पालिका क्षेत्र में विकास कार्यों को प्राथमिकता देनी चाहिए। चेयरमैन के लिए किराए पर गाड़ी हायर की जा सकती है।
सभासदों ने पालिका के शपथ ग्रहण समारोह पर खर्च 3.32 लाख रुपये को ज्यादा बताते हुए भी हंगामा काटा, सभासदों ने इस बात को लेकर भी हंगामा काटा कि अलाव के लिए लकड़ी 600 रुपये प्रति कुंटल खरीदी जा रही है, जबकि वैसे जीएसटी के साथ 500 रुपये का रेट है। हंगामे के बीच आपत्ति वाले तीनों प्रस्ताव बहुमत से पारित हो गए। विरोध में चार व पक्ष में आठ सदस्यों के समर्थन से विरोध के बावजूद तीनों प्रस्ताव पारित हुए।
छोटे-छोटे मामलों पर हंगामे से विकास होता है प्रभावित
विधायक मुन्ना सिंह चौहान ने हंगामा करने वाले सभासदों को सीख दी कि छोटे-छोटे मामलों पर हंगामा व आपत्ति दर्ज कराना बंद करना जरूरी है, ऐसे करने से विकास कार्य प्रभावित होते हैं। विधायक ने कहा कि पुराने व अनुभवी सभासद बोर्ड में नए आए सदस्यों को काम सिखाने का कार्य करें, ताकि सभी वार्डों में विकास कार्य बेहतर तरीके से कराए जा सकें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *