प्रधानमंत्री तीन फरवरी को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिये इन कॉलेजों का करेंगे शिलान्यास, जानिए

देहरादून। लोकसभा चुनाव से पहले उत्तराखंड को उच्च शिक्षा के क्षेत्र में सौगात मिलने जा रही है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी तीन फरवरी को कश्मीर से वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिये राज्य के किच्छा और लालढांग (हरिद्वार) मॉडल कॉलेजों के अलावा पैठाणी में व्यावसायिक डिग्री कॉलेज का शिलान्यास करेंगे।

उच्च शिक्षा राज्यमंत्री डॉ. धन सिंह रावत ने यह जानकारी दी। उन्होंने बताया कि किच्छा व लालढांग कॉलेजों के लिए केंद्र सरकार से 12-12 करोड़ और पैठाणी व्यावसायिक कॉलेज के लिए 26 करोड़ की राशि मंजूर हुई है। पैठाणी कॉलेज ऐसा होगा, जिसमें सिर्फ रोजगारपरक पाठ्यक्रम ही संचालित होंगे।
इन कॉलेजों के लिए भूमि चयन समेत अन्य औपचारिकताएं पूरी हो चुकी हैं। डॉ. रावत के अनुसार प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी तीन फरवरी को कश्मीर से वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए राज्य के इन तीन कॉलेजों समेत देशभर के 143 कॉलेजों का शिलान्यास करेंगे।
गौरतलब है कि पहले प्रधानमंत्री द्वारा उत्तराखंड के तीनों कॉलेजों का शिलान्यास 15 जनवरी को दिल्ली से प्रस्तावित था, लेकिन बाद में इसे स्थगित कर दिया गया। अब देश के अन्य मॉडल कॉलेजों के साथ ही इनका भी शिलान्यास होगा। डॉ. रावत ने कहा कि यह तीनों कॉलेज राज्य में उच्च शिक्षा एवं रोजगारपरक शिक्षा के क्षेत्र में अहम साबित होंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *