मुख्यमंत्री ने किया जीपीएफ ऑनलाइन मोबाइल एप्लीकेशन लॉन्च

देहरादून। मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने जीपीएफ ऑनलाइन मोबाइल एप्लीकेशन को लॉन्च कर दिया है। अब इसके जरिए कर्मचारी अपने जीपीएफ खाते की जानकारी ऑनलाइन ले सकेंगे। इसके साथ ही शनिवार से एयर एंबुलेंस सेवा की भी शुरुआत की जाएगी।

जीपीएफ की मोबाइ एप्लीकेशन की लॉन्चिंग के दौरान सीएम रावत ने बीजेपी सरकार की योजनाएं भी गिनार्इ। इस दौरान सीएम ने कहा 26 जनवरी यानि गणतंत्र दिवस के मौके पर एयर एम्बुलेंस सेवा शुरू कर दी जाएगी। प्राइवेट हेलीकॉप्टर को किराए पर लेकर ये सेवा शुरू की जाएगी। इसे स्वास्थ्य विभाग उपलब्ध कराएगा। साथ ही कहा कि आंगनबाड़ी केंद्रों में बच्चों को दूध भी दिया जाएगा।

सीएम त्रिवेंद्र सिंह रावत ने कहा कि सरकार के कार्यकाल को 20 महीने से अधिक का समय हो चुका है। इस दौरान सरकार की कोशिश रही है कि जो भी वायदे किए गए हैं उन्हें पूरा किआ जाए। राज्य में नीतिगत परिवर्तन किए और राज्य की भौगोलिक परिस्तिथि को देख किए इन नीतिगत परिवर्तनों से राज्य की आर्थिकी में एक बड़ा परिवर्तन सामने आया है।

सीएम ने कहा कि किसी भी राज्य के लिए आर्थिक विकास महत्वपूर्ण कड़ी होती है। साल 2018-19 में राज्य की आर्थिक विकास दर 7.03 प्रतिशत हुर्इ है। दो सालों में तेजी से आर्थिक विकास दर तेजी से बढ़ी है। इन्वस्टर्स समिट के माध्यम से जो प्रयास किए गए उनके परिणाम आने भी शुरू हो गए है।

रावत ने कहा कि स्वास्थ्य के क्षेत्र में 2017 तक 1123 डॉक्टर्स थे, इस बीच 1137 नए डॉक्टरों की भर्ती की गर्इ है। ये चिकित्सा के क्षेत्र में बड़ी उपलब्धि है। साथ ही सरकार ने राज्य के सभी परिवारों को अटल आयुष्मान उत्तराखंड योजना से भी आच्छादित किया है।

इससे हर दिन एक लाख 10 हजार कार्ड बन रहे हैं और सरकार की कोशिश है कि जून महीने तक हर व्यक्ति को ये कार्ड मिल जाए। उन्होंने ये भी बताया कि एक महीने में 23 हर लोगों को निशुल्क इलाज मिल चुका है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *