शहीदों को श्रद्धांजलि देने के लिए उत्तराखंड में रहे बाजार बंद, लोगों ने सड़कों पर उतरकर व्यक्त किया आक्रोश

देहरादून। पुलवामा आतंकी हमले में शहीद हुए जवानों को श्रद्धांजलि देने के लिए उत्तराखंड में जगह-जगह व्यापारिक प्रतिष्ठान बंद रहे। इस दौरान आक्रोशित लोगों ने सड़कों पर उतरकर पाकिस्तान के खिलाफ नारेबाजी की। साथ ही जवानों की शहादत को सलाम किया।

उत्तराखंड में पुलवामा आतंकी हमले को लेकर जनाक्रोश कम नहीं हो रहा है। देहरादून समेत कर्इ जिलों में बाजार पूरी तरह से बंद रह। देहरादून के बल्लूपुर चौक से लेकर घंटा घर तक लगभग सभी व्यपारी प्रतिष्ठान बंद रहे। सड़क किनारे विभिन सामाजिक संगठन हाथों में तिरंगा लिए हिंदुस्तान जिंदाबाद और पाकिस्तान मुर्दाबाद के नारे लगाते नजर आए। वहीं, व्यापारियों ने पलटन बाजार में शहीदों को श्रद्धांजलि दी।

पांच घंटे के लिए बंद रहे पेट्रोल पंप 

देहरादून पेट्रोल पंप वेलफेयर एसोसिएशन ने भी शहीद सैनिकों के शोक में पांच घंटे के लिए पेट्रोल पंप बंद रखने का एलान किया। एसोसिएशन की बैठक में लिए गए फैसले के मुताबिक देहरादून, विकासनगर, मसूरी के पेट्रोल पंप सुबह नौ से दोपहर दो बजे तक बंद रखे गए।

बजरंग दल भी सड़क पर  

बजरंग दल ने सड़क पर भजन गाकर शहीदों को श्रद्धांजलि दी। इसके बाद आक्रोशित कार्यकर्ताओं ने सवाल किया कि आखिर पुलवामा में सेना पर आत्मघाती हमले के लिए 350 किलो आरडीएक्स कहां से आया। उन्होंने आरोप लगाया कि आतंकियों को वहीं के स्थानीय लोगों का साथ मिला है। उनका साफ तौर पर कहना है कि दून में कश्मीर के युवाओं का विरोध किया जाएगा। वहीं, सोशल मीडिया पर कश्मीरी छात्र की टिप्पणी से गुस्साए कार्यकरताओं ने देहरादून में पढ़ रहे कश्मीरी युवकों को वापस भेजने की मांग की। उन्होंने कहा कि कश्मीरी पत्थर बाजों को उनकी भाषा में जवाब देना होगा।

पूर्व सैनिकों ने अर्पित की श्रद्धांजलि 

ऋषिकेश में पूर्व सैनिक वेलफेयर एसोसिएशन ने पुलवामा में हुए आतंकी हमले के विरोध में नटराज चौक पर प्रदर्शन किया। शहीद सैनिकों को श्रद्धांजलि देते हुए पूर्व सैनिकों ने पाकिस्तान का पुतला दहन किया। एसो. के अध्यक्ष बलवंत सिंह ने कहा कि भारत सरकार आतंकवाद पर अपनी नीति स्पष्ट करें, जिससे देश के सैनिकों का खून बेवजह ना बहे। संगठन ने सरकार से पाकिस्तान को मुंहतोड़ जवाब देने की मांग की। उन्होंने प्रधानमंत्री का आभार भी जताया कि उन्होंने सेना को जवाबी कार्रवार्इ की खुली छूट दी है। 

मुस्लिम समाज ने निकाला जुलूस 

हरिद्वार जिले के ज्वालापुर में मुस्लिम समाज और मदरसा अध्यापकों के साथ ही छात्रों ने पाकिस्तान के खिलाफ प्रदर्शन कर जुलूस निकाला। लोगों ने पाकिस्तान को नेस्तनाबूद करने की मांग की। कस्साबान में भी स्थानीय लोगों ने पाकिस्तान का पुतला फूंका।

चंपावत में बाजार बंद का मिलाजुला असर 

पुलवामा हमले को लेकर चंपावत में भी आक्रोश देखने को मिल रहा है। हालांकि, व्यापार मंडल अध्यक्ष अमरनाथ स्कटा ने बाजार बंद से इनकार किया है। इसको लेकर व्यपारियों में अध्यक्ष के प्रति आक्रोश देखने को मिला है।

पाकिस्तान के खिलाफ कार्रवार्इ की मांग 

नैनीताल जिले के रामनगर में शहीद जवानों को याद करते हुए गुस्साए युवाओं ने केंद्र सरकार से पाकिस्तान के खिलाफ करवाई की मांग करते हुए मार्च निकाला। पाकिस्तान मुर्दाबाद के नारे लगाते लोग लखनुपर से जुलूस की शक्ल में पूरे बाजार में घूमे। युवाओं के इस जुलूस में छात्राएं भी शामिल थी। जिधर से भी जुलूस निकाला लोग खुद ही इनके साथ जुड़ते चले गए।

पिथौरागढ़ में महिलाओं ने विशाल जुलूस निकाला। साथ ही जिला मुख्यालय में पूर्व सैनिक लीग ने शहीद जवानों को श्रद्धांजलि दी और कहा कि देश के लिए वे आज भी सरहद पर जाकर लड़ने को तैयार हैं। आतंकी हमले के खिलाफ अल्मोड़ा में भी बाजार बंद रहा। इस दौरान लोगों ने पाकिस्तान के खिलाफ गुस्सा जाहिर किया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *