गुजरात के बाद ‘PUBG’ अब नेपाल में भी बैन, जानिए पूरा मामला

नई दिल्ली । PUBG Mobile गुजरात में दो से तीन हफ्ते तक कई क्षेत्रों में बैन रहने के बाद अब नेपाल में भी बैन कर दिया गया है। काठमांडू पोस्ट की लेटेस्ट रिपोर्ट के अनुसार, PUBG को अब नेपाल में बैन कर दिया गया है। काठमांडू डिस्ट्रिक्ट कोर्ट ने यह फैसला नेपाल मेट्रोपोलिटन क्राइम डिवीजन के जनहित में मुकदमा करने पर लिया। एक दिन बाद, देश की संघीय जांच एजेंसी के निवेदन के बाद नेपाल दूरसंचार अथॉरिटी ने ISP, मोबाईल प्रोवाइडर्स और नेटवर्क सेवा प्रदाताओं को यह आर्डर दे दिया की PUBG को ब्लॉक कर दिया जाए।

काठमांडू पोस्ट को दिए गए बयान में मेट्रोपोलिटन क्राइम डिवीजन के चीफ धीरज प्रताप सिंह ने बताया की – हमें पेरेंट्स, स्कूल समेत कई जगह से इस गेम के बच्चों पर प्रभाव को लेकर शिकायतें मिली। हमने काठमांडू डिस्ट्रिक कोर्ट से गेम को बैन करने को लेकर निवेदन करने से पहले मनोवैज्ञानिकों से बात भी की। पेरेंट्स और स्कूल से शिकायत आई थी की इससे बच्चों की पढ़ाई पर असर पड़ रहा है। साथ ही इससे बच्चे और आक्रामक भी हो रहे हैं। मनोवैज्ञानिकों का भी यह मानना था की इस तरह के गेम से लोग असल जिंदगी में आक्रामक हो सकते हैं।

PUBG खेलने के शौकीन आप में कई लोग होंगेलेकिन क्या आप ये जानते हैं कि PUBG से जुड़ी एक्सेसरीज ई-कॉमर्स पोर्टल अमेजन पर उपलब्ध कराई जाती हैं। अगर आप PUBG के शौकीन हैं तो अमेजन पर जाकर इन्हें खरीद सकते हैं। 

आपको बता दें, हाल ही में गुजरात ने इस गेम की विरुद्ध कार्रवाई की थी। इसे गुजरात के कुछ क्षेत्रों में बैन कर दिया गया था। इसे के साथ जिसे PUBG खेलते हुए देखा जाता तो उसे लोकल पुलिस गिरफ्तार भी कर सकती थी। इस बैन के दौरान 20 लोगों के गिरफ्तार होने की खबर थी। हालांकि, यह खबर पुख्ता नहीं है। कहा जा रहा है की उन लोगों को सिर्फ पुलिस स्टेशन ले जाकर छोड़ दिया गया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *