जी-20 सम्मेलन: पीएम मोदी ने की अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप से मुलाकात, चार अहम मुद्दों पर हुई चर्चा

ओसाका। जी-20 सम्मेलन के लिए जापान के ओसाका पहुंचे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शुक्रवार सुबह अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के साथ मुलाकात की। इस द्विपक्षीय बैठक में मुख्यत चार मुद्दों पर चर्चा हुई जिसमें ईरान, 5 जी, रक्षा और द्विपक्षीय संबंध शामिल थे। अमेरिकी राष्ट्रपति ट्रंप ने पीएम मोदी को लोकसभा चुनाव में मिली जीत के लिए बधाई भी दी। भारत-अमेरिका की द्विपक्षीय बैठक के बाद इसमें जापान भी शामिल हुआ। जिसमें तीनों देशों ने भारत-प्रशांत क्षेत्र को लेकर चर्चा की। इस त्रिपक्षीय वार्ता के दौरान पीएम मोदी ने जापान, अमेरिका और भारत को ‘जय’ (JAI) बताया। पीएम मोदी ने कहा कि ‘जय’ का मतलब ‘जीत’ है। पीएम नरेंद्र मोदी ने ट्रंप को धन्यवाद देते हुए कहा कि हम लोकतंत्र और शांति के लिए प्रतिबद्ध हैं। हमारा मंत्र सबका साथ-सबका विकास है। हम मेक इन इंडिया के मंत्र के साथ आगे बढ़ रहे हैं। भारत के प्रति प्यार जताने के लिए आपका आभारी हूं। यहां दोनों देशों के बीच 4 प्रमुख मुद्दों पर चर्चा होगी, जिनमें ईरान, 5 जी, रक्षा, द्विपक्षीय संबंध शामिल हैं।’

पीएम मोदी ने कहा- आतंकवाद मानवता के लिए सबसे बड़ा खतरा 

जी-20 सम्मेलन से अलग प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शुक्रवार को ब्रिक्स देशों के नेताओं के साथ अनौपचारिक बैठक की। इस बैठक के दौरान ब्राजील के राष्ट्रपति जेयर बोल्सोनारो, रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन, पीएम नरेंद्र मोदी, चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग और दक्षिण अफ्रीका के राष्ट्रपति सिरिल रामफौसा ने विभिन्न मुद्दों पर चर्चा की। इस अनौपचारिक बैठक को संबोधित करते हुए पीएम मोदी ने कहा कि आतंकवाद मानवता के लिये सबसे बड़ा खतरा है जो न सिर्फ बेगुनाहों की हत्या करता है बल्कि आर्थिक विकास और सामाजिक स्थिरता को भी बुरी तरह प्रभावित करता है। प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि आतंकवाद और जातिवाद का किसी भी जरिए से समर्थन बंद करने की जरूरत है।

 पीएम मोदी की सऊदी अरब के क्राउन प्रिंस सलमान से मुलाकात

जी-20 सम्मेलन से इतर पीएम मोदी ने सऊदी अरब के क्राउन प्रिंस सलमान से मुलाकात भी की। दोनों देशों ने आपसी व्यापार, श्रमिक कानून सहित कई मुद्दों पर चर्चा की। इस बैठक में दोनों देशों का प्रतिनिधिमंडल भी शामिल हुआ।

 

जी-20 में प्रधानमंत्री मोदी का कार्यक्रम

9.15 AM- जापान-यूएस-भारत नेताओं की बैठक

09.35 AM- अमेरिकी राष्ट्रपति ट्रंप के साथ बैठक

10.20 AM- ब्रिक्स नेताओं के साथ अनौपचारिक बैठक

10.55 AM- सऊदी के क्राउन प्रिंस सलमान के साथ बैठक

11.15 AM- जी-20 में आधिकारिक स्वागत और समूह फोटो सेशन

11.35 AM- थाईलैंड के प्रधानमंत्री के साथ बैठक

12.00 AM- दक्षिण कोरिया के राष्ट्रपति मून जे इन के साथ बैठक

02.10 PM- वियतनाम के प्रधानमंत्री के साथ बैठक

02.25 PM- विश्व बैंक के अध्यक्ष के साथ बैठक

02.55 PM- जर्मनी की चांसलर एंजेला मर्केल के साथ बैठक

06.30 PM-  संयुक्त राष्ट्र के महासचिव एंटोनियो गुटेरस के साथ बैठक

(*जापानी समयानुसार)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *