आज दुनिया देखेगी साल 2019 का दूसरा पूर्ण सूर्यग्रहण

नई दिल्ली।  साल 2019 का दूसरा सूर्य ग्रहण दुनिया आज यानी मंगलवार को देखेगी। आज का सूर्य ग्रहण का समय रात में 11 बजकर 25 मिनट से शुरू होकर 3 जुलाई की सुबह 3 बजकर 20 मिनट तक रहेगा। यह पूर्ण सूर्य ग्रहण होगा जो कुल चार मिनट और 33 सेकंड तक चलने की संभावना है। साल 2019 का सूर्य ग्रहण प्रशांत महासागर और दक्षिण अमेरिका के कुछ ही देशों में देखा जा सकता है। क्योंकि सूर्य के 6,000 मील के ग्रहण पथ में केवल चुनिंदा देश ही आ रहे हैं। आज हम आपको इस पूर्ण सूर्य ग्रहण के बारे में पांच बाते बताने जा रहे हैं जिन्हें जानना जरुरी है। इससे पहले साल का पहला सूर्य ग्रहण 5 जनवरी को था।

पूर्ण सूर्य ग्रहण का भारत में समय

साल 2019 का पूर्ण सूर्य ग्रहण का अधिकांश हिस्सा दक्षिण प्रशांत महासागर में होगा। रात में 11 बजकर 25 मिनट से शुरू होकर 3 जुलाई की सुबह 3 बजकर 20 मिनट तक रहेगा। इसलिए यह ग्रहण भारत में दिखाई नहीं देगा लेकिन ऑनलाइन माध्यम से इसे देखने के लिए कई विकल्प उपलब्ध हैं।

किन देशों में दिखाई देगा सूर्य ग्रहण?

ग्रहण का शुरुआत न्यूजीलैंड के वेलिंगटन से 4000 किमी पूर्व-उत्तर में होगी। आंशिक सूर्य ग्रहण चिली, अर्जेंटीना, उरुग्वे, इक्वाडोर, ब्राजील और पैराग्वे में दिखाई देगा। जबकि, पूर्ण सूर्य ग्रहण केवल चिली और अर्जेंटीना के कुछ हिस्सों से दिखाई देगा।

ऑनलाइन माध्यम से इसे कैसे देख सकते हैं?

यह सूर्य ग्रहण भारत में रात के समय होगा इसलिए यह भारत में दिखाई नहीं देगा। हालांकि, जो लोग देखना चाहते हैं वे सैन फ्रांसिस्को की एक्सप्लोरटोरियम संग्रहालय (Exploratorium Museum) की वेबसाइट https://www.exploratorium.edu/ पर लॉग इन कर इसे सकते हैं। यह संग्रहालय चिली के राष्ट्रीय विज्ञान फाउंडेशन के सेरो टोलो वेधशाला से सूर्य ग्रहण 2019 को लाइव स्ट्रीम करेगा। लाइव स्ट्रीम भारतीय समयानुसार रात 12:53 पर शुरू होगा।

सूर्य ग्रहण देखने के लिए साधारण धूप के चश्मे का उपयोग न करें

यदि आप दुनिया के ऐसे हिस्से में हैं, जहां पूर्ण सूर्य ग्रहण या आंशिक सूर्य ग्रहण लग रहा है, तो इसे नंगी आंखों से न देखें और न ही साधारण धूप का चश्मा या पोलरॉइड फिल्टर का उपयोग करें। इसे देखने के लिए केवल सूर्य ग्रहण के लिए बनाए विशेष चश्मे का ही उपयोग करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *