नए शहर में तनाव-मुक्त जिंदगी के लिए कुछ खास टिप्स

आपको अपना ड्रीम जॉब मिल गया है या आपको अपने सपनों के प्रतिष्ठित कॉलेज और फेवरिट में कोर्स में एडमिशन मिल गया। क्या हिचकिचाहट हो रही है? आपको अपने बैग, स्टॉक और बैरल को लेकर नए शहर में जाना होगा। यह सुनने में काफी एडवेंचर भरा, जिंदगी में आजादी और मजेदार लगता है। लेकिन यह काफी तनावपूर्ण समय भी हो सकता है क्योंकि आप अपने लाइफस्टाइल के साथ एक नए और अजनबी शहर में एडजस्ट करते हैं। यहां हम आपको कुछ टिप्स दे रहे हैं कि आप नए शहर में अपनी जिंदगी आसान बना सकते हैं।

पहले से रहें तैयार

जिन चीजों को साथ ले जाने की जरूरत है उन्हें ना छोड़ें और अवश्य लेकर जाएं। एडवांस में कुछ सामान खरीद कर रखें, बल्कि कपड़ोंं और किचन के सामान की भी खरीददारी करें जिसपर आपको छूट भी मिल सकती है। इंटरनेट पर भी देखें कि क्या वही सामान नए शहर में आप अपने बजट में खरीद सकते हैं।

स्थानीय चीजों को जानें

आप जब नए शहर में शिफ्ट करते हैं तो वो अगले कुछ महीनों या सालों के लिए आपका नया घर होता है इसलिए जितना अधिक हो सके वहां के मौसम, भोजन और भाषा के बारे में जानें। इन चीजों को सीखने और स्वीकार करने के बाद आपके लिए नए शहर में एडजस्ट करना और भी आसान हो जाएगा। याद रखें कि बीमारी में मौसमी और क्षेत्रीय समाधान से आपको हेल्दी रहने में मदद मिलेगी। स्थानीय भाषा सीखने से आपको शहर में नेविगेट करने में आसानी होगी और साथ ही दुकानदार और वहां के लोगों से आप आसानी से कम्यूनिकेट कर पाएंगे।

जिंदगी को इंज्वॉय करें

हम आपको यही सलाह देंगे कि अपने शहर के दोस्तों के साथ संपर्क में रहें और ताकि आपको घर की ज्यादा याद ना आए, इसके साथ ही अपने सोशल सर्किल को भी बढ़ाना बेहद जरूरी है। ऐसे सहकर्मियों को चुनें जिनकी दिलचस्पी आपसे मिलती-जुलती है। अपने पड़ोसियों से धीरे-धीरे बातचीत शुरु करें क्योंकि इससे खुद ही आपको ऐसे लोग मिलेंगे जो शहर से आपको परिचित कराएंगे।

मोबाइल होम उपचार

जब आप नए शहर में जाते हैं तो पुराने जमाने के कई नुस्खे असल में काम आते हैं। हल्दी और अदरक जैसी चीजें अपने पास रखें। इनमें औषधीय गुण होते हैं और साथ ही ये रोजमर्रा की कुकिंग में भी काफी काम आते हैं। नीम और भृंग तेल की कुछ बोतल साथ में रखें क्योंकि ये भारत के किसी भी शहर और मौसम में त्वचा को हेल्दी रखने में मददगार होते हैं। प्राकृतिक सामग्री युक्त शैम्पू, टूथपेस्ट और बालों का तेल इस्तेमाल करें ताकि नए शहर में मौसम और वहां के पानी में भी आप आसानी से एडजस्ट कर सकें।

इंटरनेट का करें इस्तेमाल

आज के समय में अजनबी शहर में इंटरनेट आपका बेस्ट फ्रेंड हो सकता है। ये आपका गाइड भी हो सकता है जो आपको मौज-मस्ती के लिए अच्छे जगहों की जानकारी देगा। इंटरनेट पर थियेटर, कॉन्सर्ट वेन्यू और कल्ब बुक करने में भी मदद कर सकता है। यह आपकी दिनचर्या को काफी जीवंत बना सकता है।

शहर के लिए मैप का करें इस्तेमाल

आपके फोन का नेविगेशन टूल भी आपका काम आसान कर सकता है। अगर आपको लगे कि आप गुम हो गए हैं और स्थानीय भाषा नहीं बोल पा रहे हैं तो भी नेविगेशन टूल काफी काम आ सकता है। अपने फोन पर डिजिटल मैप सेव करके रखे और जीपीएस ट्रैकर को ऑन रखें ताकि आपका परिवार और दोस्तों को पता हो कि आप कहां है। खासकर अगर आप ऐसा करने में सहज हैं।

बाहर निकलें

नए शहर में जितना हो सके वॉक करें, दौड़ने निकले और पब्लिक ट्रांसपोर्ट का इस्तेमाल करें। किसी भी नए शहर को समझने के लिए यह सबसे शानदार तरीका है। आप इसके साथ ट्रायल रनिंग भी अपने ऑफिस और कॉलेज के लिए कर सकते हैं। खासकर पहले दिन ऑफिस या कॉलेज समय पर पहुंचे इसके लिए आप नेविगेशन टूल का इस्तेमाल कर सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *