पार्लर जाने की जरूरत नहीं, घरेलू चीज़ों से घर पर करें फेशियल

फेशियल से चेहरे पर निखार तो आता ही है साथ ही दाग-धब्बे कम हो जाते हैं और त्वचा में कसाव भी आता है, लेकिन आप यदि हर महीने फेशियल के लिए पार्लर नहीं जाना चाहती तो आसानी से घर में मौजूद चीज़ों से ही पार्लर जैसा फैशियल कर सकती है, वह भी बिल्कुल आसान तरीके से। चलिए आपको बताते हैं कैसे घरेलू चीज़ों से ही आप फेशियल करके न सिर्फ पार्लर के पैसे बचा सकती हैं, बल्कि बिना किसी साइड इफेक्ट के दमकती त्वचा भी पा सकती हैं।
फेशियल के लिए आपको प्रोसेस तो पार्लर वाला ही फॉलो करना होगा, बस सामग्री सब होममेड होगी।
पहला स्टेप
सबसे पहले बालों को ऊपर बांध लें या क्लिप लगा लें ताकि फेशियल के दौरान यह मुंह पर आकर डिस्टर्ब न करें।
दूसरा स्टेप
फेशियल का दूसरा स्टेप होता है क्लिंजिंग यानी चेहरे से धूल-मिट्टी को अच्छी तरह साफ करना। इस स्टेप में ज़रूरी है कि चेहरे पर किसा तरह का मेकअप न रहे, वरना फेशियल का सही इफेक्ट नहीं आएगा। क्लिंजिंग के लिए आप बादाम, जोजोबा या ऑलिव आयल को अपने चेहरे पर अच्छी तरह लगाएं और फिर इसे गुनगुने पानी में कपड़ा गीला करके पोंछ लें। इससे मेकअप और चेहरे पर चिपकी गंदगी अच्छी तरह निकल जाती है।
 
तीसरा स्टेप
फेशियल का तीसरा स्टेप होता है स्क्रबिंग। इससे त्वचा के डेड सेल्स निकल जाते हैं। स्क्रबिंग के लिए आप घर में मौजूद चीज़ों से ही मिश्रण तैयार कर सकती हैं। आप कई तरह से होममेड स्क्रब बना सकती हैं जैसे-
– 1 छोटा चम्मच चीनी, 1 छोटा चम्मच शहद और 1 छोटा चम्मच दूध को मिलाकर मिश्रण तैयार करें और इसे चेहरे पर लगाकर सर्कुलर मोशन में मसाज करें, जैसा स्क्रबिंग में करते हैं।
– 1 छोटा चम्मच पिसा हुआ ओटमील, 1 छोटा चम्मच शहद, और 1 छोटा चम्मच ऑलिव आयल को मिलाकर भी स्क्रब तैयार किया जा सकता है।
– 1 छोटा चम्मच पिसे हुए बादाम, 1 छोटा चम्मच शहद  और 1 छोटा चम्मच पानी मिलाकर तैयार किए मिश्रण से भी आप स्क्रबिंग कर सकते हैं।
स्क्रबिंग के बाद चेहरे को धो लें और थपथपाकर सुखाएं। आंखों के आसपास से स्क्रब हटाने के लिए गीले कपड़े से पोंछें।
 
चौथा स्टेप
स्क्रबिंग के बाद बारी आती है फेशियल मसाज की। इसके लिए 2 चम्मच शहद,  2 विटामिन ई के कैप्सूल और 2 चम्मच एलोवेरा जेल मिलाकर होममेड मसाज जेल बनाएं और इसे चेहरे पर लगाकर सर्कुलर मोशन में मसाज करें। चेहरे के बीच से शुरू करते हुए नीचे दोनों तरफ कनपटी तक ले जाते हुए अपने फोरहेड का मसाज करें, फिर अपनी नाक और गालों पर मसाज करें। अपने होठों, ठुड्डी, और जबड़े पर भी मसाज करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *