ठंड लग रही है तो हो सकता है कोरोना

अमेरिकी हेल्थ एजेंसी ने बताए ये छह नए लक्षण

कोरोना वायरस दुनिया का पहला वायरस है जिसके बारे में किए जा रहे रिसर्च धीरे-धीरे गलत साबित हो रहे हैं। कोरोना को लेकर अभी भी किसी के पास सटीक जानकारी नहीं है। इसका सबसे बड़ा कारण यह है कि समय के साथ कोरोना अपना स्वरूप बदल रहा है और साथ ही इसके लक्षण भी बदल रहे हैं।
उदाहरण के तौर पर समझें तो अमेरिका में कोरोना का टाइप- ए और टाइप-बी दोनों फैला है, इसीलिए वहां सबसे अधिक मौतें हुई हैं, जबकि  भारतीय मरीजों में अब तक 17 से भी ज्यादा देशों के वायरस मिल चुके हैं। वायरस के पांच म्यूटेशन यानी आनुवांशिक परिवर्तन भी मिले हैं।

अभी तक कोरोना वायरस के लक्षणों में बुखार, खांसी, सांस लेने में दिक्कत आदि जैसे लक्षण शामिल थे, लेकिन अब इसके छह नए लक्षण भी सामने आए हैं। अमेरिका की हेल्थ प्रोटेक्शन एजेंसी सेंटर्स ऑफर डिजीज कंट्रोल एंड प्रिवेंशन यानी सीडीसी ने कोरोना वायरस के छह नए लक्षण बताए हैं जिनमें ठंड लगना, ठंड लगने के साथ लगातार कंपकंपी, मांसपेशियों में दर्द, सिर दर्द, गले में खराश और स्वाद/गंध का अहसास न होना शामिल हैं। इन छह लक्षण के सामने आने के बाद कोरोना वायरस के कुल नौ लक्षण हो गए हैं। ऐसे में यदि इनमें से कोई भी लक्षण है तो आपको कोरोना का संक्रमण हो सकता है।

कोरोना वायरस के नौ लक्षण?
-बुखार
-खांसी
-सांस लेने में तकलीफ
-ठंड लगना
-ठंड लगने के साथ लगातार कंपकंपी
-मांसपेशियों में दर्द
-सिर दर्द
-गले में खराश
-स्वाद/गंध का अहसास न होना

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *