बाढ़ से 6 और लोगों की हुई मौत, 55 लाख से अधिक आबादी प्रभावित

असम और बिहार के क्षेत्रों में लगातार बारिश के कारण राज्य में बाढ़ की स्थिति बिगड़ रही है। असम और बिहार में बाढ़ के कारण कम से कम छह लोगों की मौत हो गई। बाढ़ के कारण 55 लाख से अधिक लोग प्रभावित हुए हैं। केरल के कुछ हिस्सों में, लगातार बारिश से निचले इलाकों में जल जमाव हुआ और आंशिक रूप से रेल और सड़क यातायात सेवाएं प्रभावित हुईं।

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, भारतीय मौसम विभाग ने केरल के इडुक्की जिले के लिए रेड अलर्ट जारी किया है और वहां भारी बारिश का अनुमान लगाया गया है। हालांकि राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में बारिश से उमस भरे मौसम से राहत मिली, लेकिन निचले इलाकों में जल जमाव हो गया। यातायात और बिजली और पानी की आपूर्ति बाधित हो गई।

मौसम विभाग के क्षेत्रीय केंद्र के प्रमुख कुलदीप श्रीवास्तव ने कहा, “मंगलवार शाम से गुरुवार तक मॉनसून ट्रफ दिल्ली-एनसीआर के करीब रहेगी। इस अवधि के दौरान, अरब सागर से आने वाली तेज हवाएं और बंगाल की खाड़ी से पूर्वी हवा। हरियाणा, दिल्ली-एनसीआर, पश्चिमी उत्तर प्रदेश और उत्तरी राजस्थान तक पहुंच जाएगा।

असम में, बुधवार को जारी एक बुलेटिन में कहा गया है कि राज्य में बाढ़ के पानी में डूबने से तीन लोगों की मौत हो गई, जबकि राज्य में बाढ़ की स्थिति में सुधार के बावजूद, राज्य के 21 जिलों में लगभग 17 लाख लोग अभी भी प्रभावित हैं। बताया जाता है कि मंगलवार तक बाढ़ के कारण 21 जिलों में लगभग 19.81 लाख लोग प्रभावित हुए हैं। असम बाढ़ प्रबंधन प्राधिकरण ने दैनिक बाढ़ रिपोर्ट में कहा है कि बारपेटा, कोकराझार और कामरूप जिलों में डूबने से एक व्यक्ति की मौत हो गई है। ।

इसके साथ, इस साल बाढ़ और भूस्खलन के कारण प्रभावित होने वाले लोगों की संख्या बढ़कर 133 हो गई है। इनमें से 107 की बाढ़ के कारण मृत्यु हो गई जबकि 26 भूस्खलन के कारण मर गए। प्राधिकरण ने अपनी रिपोर्ट में कहा है कि बाढ़ के कारण 16.55 लाख से अधिक लोग प्रभावित हुए हैं। बाढ़ के कारण सबसे अधिक प्रभावित जिला गोलपाड़ा है जहां चार लाख 19 हजार से अधिक लोग प्रभावित हुए हैं।

इसने कहा है कि वर्तमान में 1536 गांव बाढ़ की समस्या में हैं और पूरे राज्य में 92 हजार 899 हेक्टेयर भूमि पर फसल नष्ट हो गई है। बिहार राज्य आपदा विभाग ने कहा है कि राज्य में बाढ़ के कारण तीन और लोगों की मौत हो गई। इसके साथ, मरने वालों की संख्या बढ़कर 11 हो गई है। बाढ़ के कारण लगभग 40 लाख प्रभावित हुए हैं।

इसने कहा है कि भारी बारिश के कारण राज्य में बाढ़ के कारण प्रभावित लोगों की संख्या बढ़कर 38.47 लाख हो गई है। बिहार के 12 जिलों के एक हजार गांव इस आपदा से प्रभावित हुए हैं। इस बीच, मौसम विभाग ने भविष्यवाणी की है कि दिन के दौरान इन जिलों में लगातार भारी बारिश के कारण लोगों को राहत देते हुए उत्तर बंगाल के सभी जिलों में भारी बारिश होगी। अत्यधिक बारिश के कारण इन जिलों में बाढ़ जैसी स्थिति निर्मित हो गई है। मौसम विभाग ने कुछ जिलों में भारी बारिश की चेतावनी दी है।

देश के दक्षिणी हिस्से, खासकर एर्नाकुलम और कोट्टायम जिलों में मंगलवार रात से भारी बारिश जारी है। कोच्चि में, सबसे व्यस्त जोस चौराहा, एमजी रोड और अन्य क्षेत्रों में जल जमाव था। कोट्टायम जिले में भारी बारिश के कारण हुए भूस्खलन के कारण रेल सेवाएं प्रभावित हुईं।

रेलवे के सूत्रों ने बताया कि बुधवार सुबह रेलवे पटरियों पर कीचड़ और बोल्डर जमा हो गए थे, जिसके कारण कोट्टायम और एर्नाकुलम के बीच ट्रेनों का संचालन प्रभावित हुआ था। आज सुबह 8:30 बजे तक, कोट्टायम में 20 सेमी, वैकोम में 19 सेमी, चेरतला में 18 सेमी। , एर्नाकुलम 13 सेमी दक्षिण में, कोच्चि हवाई अड्डे पर 15 सेमी से अधिक और तिरुवनंतपुरम शहर के करीब

4.82 सेमी बारिश। केरल आपदा प्रबंधन प्राधिकरण ने कहा कि भारी बारिश, भूस्खलन, कीचड़ के उपद्रव, बाढ़ और अन्य प्राकृतिक आपदाओं का पूर्वानुमान लगाया गया है और लोगों को चेतावनी दी गई है। उत्तर प्रदेश में अधिकांश स्थानों पर हल्की से मध्यम बारिश हुई है और गुरुवार को अधिक बारिश का अनुमान है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *