भारत में जियोमार्ट और व्हाट्सएप मॉडल सफल होने पर दुनिया में आजमाएंगे – मार्क जुकरबर्ग

दिग्गज सोशल मीडिया कंपनी फेसबुक के संस्थापक मार्क जुकरबर्ग ने कहा कि जियो प्लेटफॉर्म्स में निवेश और व्हाट्सएप की भागीदारी से भारत में लाखों किराना दुकानों और छोटे व्यापारियों को व्यवसाय करने में मदद मिलेगी। मार्क जुकरबर्ग ने कहा कि अगर जियोमार्ट और व्हाट्सएप मॉडल सफल रहा तो इसे दुनिया में लॉन्च किया जाएगा।

फेसबुक के सीईओ मार्क जुकरबर्ग ने अपन शेयरधारकों से बातचीत में जियो प्लेटफॉर्म्स में निवेश की बात कही और कहा कि जियो और व्हाट्सएप की भागीदारी से भारत में लाखों किराना स्टोर दुकानदारों और छोट व्यापारियों को व्यवसाय करने में काफी मदद मिलेगी।
मार्क जुकरबर्ग ने कहा कि अगर ये मॉडल भारत में सफल रहेगा तो इसे पूरी दुनिया में आजमाया जाएगा। फेसबुक ने जियो प्लेटफॉर्म्स में 22 अप्रैल को 9.9 फीसदी यानि कि 43,574 करोड़ रुपये का निवेश किया था। जियोमार्ट और व्हाट्सएप का आपस में तालमेल बैठाया जा रहा है।
रिलायंस इंडस्ट्रीज की पहली तिमाही के नतीजों की घोषणा में कहा गया कि जियोमार्ट और व्हाट्सएप के जरिए काफी ज्यादा ऑर्डर किए जा रहे हैं। इसका अंदाजा इस बात से लगाया जा सकता है कि 15 जुलाई को रिलायंस की एजीएम को संबोधित करते हुए अंबानी ने जियोमार्ट पर ऑर्डर की संख्या 2.5 लाख बताई थी।

इसके अलावा सोडेक्सो कूपन के माध्यम से भी ऑर्डर लिए जा रहे हैं, इसका फायदा भी कंपनी को मिल रहा है। वहीं किराना कारोबार के पुराने दिग्गज ग्रोफर्स और बिग बास्केट ऑर्डर की संख्या के मामले में जियोमार्ट से मुकाबले पीछे हैं।

मुकेश अंबानी ने देश के 12 करोड़ किसानों और तीन करोड़ किराना दुकान मालिकों तक पहुंचने का लक्ष्य रखा है। इसी वर्ष मई के आखिरी सप्ताह में जियोमार्ट ने 200 शहरों से अपनी शुरूआत की थी। नब्बे शहरों में पहली बार ग्राहक किराना की ऑनलाइन खरीदारी के साथ जुड़े थे।

जियोमार्ट पर उपलब्ध अधिकतर चीजों के दाम दूसरे प्लेटफॉर्म्स से पांच प्रतिशत सस्ते रखे गए हैं। ब्रांडेड सामान की कीमते भी कुछ कम रखी गई हैं। अंबानी ने एजीएम में जियोमार्ट की महत्वाकांक्षी विस्तार योजना पर कहा कि जियोमार्ट अब अपनी पहुंच और वितरण क्षमताओं को बढ़ाने पर जोर देगा।

Download Amar Ujala App for Breaking News in Hindi & Live Updates. https://www.amarujala.com/channels/downloads?tm_source=text_share

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *