धरती की तरफ तेजी से बढ़ रही एक बड़ी आसमानी आफत, NASA ने किया सतर्क

नई दिल्ली : अभी दुनिया के लिए साल 2020 मुसीबतों भरा रहा है। एक तरफ कोरोना जैसी भीषण महामारी दुनियाभर में के करोड़ों लोगों को अपनी चपेट में ले चुकी है, लेकिन इलाज ढूंढ़ने में कामयाबी अभी तक नहीं मिल पाई है। अब एक आसमानी आफत धरती की ओर तेजी से बढ़ रही है। अंतरिक्ष एजेंसी नासा के मुताबिक, 14 सितंबर को एक एस्टेरोइड धरती के करीब से गुजरा था। लेकिन अब 17 सितंबर को भी एक एस्टेरोइड धरती के पास से गुजरने का अनुमान है।

चिंता की सबसे बड़ी बात यह है कि यह एस्टेरोइड विशालकाय है। जिसका नाम है एस्टेरोइड 2014. 110 डायमीटर वाले इस एस्टेरोइड का आकार लंदन के ब्रिज के बराबर है।

इतने बजे गुजरेगा एस्टेरोइड

हालांकि, नासा ने कहा है कि चिंता करने की कोई बात नहीं है. यह एस्टेरोइड भले ही आकार में बड़ा है लेकिन यह धरती को कोई नुकसान नहीं पहुंचाएगा. यह बिना टकराए निकल जाएगा. तब इसकी रफ्तार 8.66 किलोमीटर प्रति सेकंड होगी. स्काई लाइव के अनुसार, अगले 10 वर्षों को देखते हुए 17 सितंबर को UTC समयानुसार रात के 11 बजकर 50 मिनट पर यह धरती से निकटतम दूरी पर होगा।

द सेंटर फॉर नियर अर्थ ऑब्जैक्ट्स के वैज्ञानिकों के अनुसार, इस एस्टेरोइड से कोई जनहानी नहीं होगी। यह 2.56 मिलियन किलोमीटर की दूरी पर पृथ्वी की कक्षा से होकर गुजरेगा। यह डिस्टेंस 6.6668 चंद्र दूरी के बराबर है। इसलिए 2020 में धरती पर एस्टेरोइड गिरने की चिंता छोड़ दीजिए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *