नवरात्रि के पहले दिन कटरा में श्री माता वैष्णो देवी मंदिर में भक्तों की लगी कतार, प्रतिदिन 7000 भक्त कर सकेंगे मां का दीदार

कटरा (एएनआई)। शनिवार को शरद नवरात्रि के पहले दिन ‘दर्शन’ के लिए कटरा में श्री माता वैष्णो देवी श्राइन में भक्तों की कतार लगी है। मां के जयकारों से पूरा इलाका गूंज रहा है। कोरोना वायरस महामारी की वजह से एक दिन में 7000 लोगों को मंदिर में जाने की अनुमति दी जा रही है। इस दाैरान भक्तों का टेंपरेचर भी चेक किया जा रहा है और महामारी के मद्देनजर सभी जरूरी नियमों का पालन किया जा रहा है। सैनेटाइजेशन, सोशल डिस्टेंसिंग और मास्क अनिवार्य हैं। नवरात्रि में प्रतिदिन तीर्थयात्रियों की सीमा पांच हजार से बढ़ाकर सात हजार कर दी गई है। इसके साथ ही भक्तों की सहूलियतों को देखते हुए पिट्ठू और पोनी सर्विसेज को भी फिर से शुरू किया गया है। हेलीकॉप्टर सेवाएं पहले से ही चालू हैं।

 

वहीं एक माता वैष्णो देवी ऐप लॉन्च किया गया है। ऐसे में जो लोग माता वैष्णो देवी में नहीं आ पा रहे हैं वे अपने घरों में इस ऐप के माध्यम से लाइव दर्शन कर सकते हैं। इस दाैरान एक भक्त ने कहा, माता वैष्णों देवी मंदिर में सजावट बहुत अच्छी है और बेंगलुरु से फूल आए हैं। कोविड​-19 का भी पूरा ख्याल रखा जा रहा है। हाल ही में श्री माता वैष्णो देवी श्राइन बोर्ड ने डाक विभाग के साथ मिलकर श्रद्धालुओं के लिए प्रसाद की होम डिलीवरी सर्विस शुरू की है।

 

प्रसाद पैकेज की तीन कैटेगरी हैं। 500 रुपये, 1100 और 2100 रुपये वाले प्रसाद पैकेज को नो-प्रॉफिट नो-लॉस के बेस पर लॉन्च किया गया है। इसे श्राइन बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट या टेलीफोनिक मोड के माध्यम से बुक किया जा सकता है। माता वैष्णो देवी श्राइन के मुख्य कार्यकारी अध्यक्ष (सीईओ) रमेश कुमार जांगिड़ ने कहा था कि प्रसाद बुकिंग हो जाने के बाद 72 घंटों के भीतर पूजा की जाएगी और प्रसाद स्पीड पोस्ट से भेजा जाएगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *