बिहार चुनाव: राजद ने जारी किया घोषणापत्र, 10 लाख नौकरियां देने का वादा- बिहार चुनाव की बड़ी ख़बरें

बिहार विधानसभा चुनाव के लिए राष्ट्रीय जनता दल ने अपना अलग चुनावी घोषणापत्र जारी कर दिया है.

विपक्ष के नेता और महागठबंधन के सीएम उम्मीदवार तेजस्वी यादव समेत पार्टी के बड़े नेताओं की मौजूदगी में जारी हुए इस घोषणापत्र को ‘प्रण हमारा संकल्प बदलाव का’ नाम दिया है.

इसमें कई मुद्दों को शामिल किया गया है जिनमें मुख्यतौर पर रोजगार, कृषि, उद्योग और शिक्षा को जगह दी गई है.

बीबीसी के सहयोगी पत्रकार नीरज प्रियदर्शी ने बताया कि राजद ने सरकार बनने पर 10 लाख नौकरियां देने के साथ-साथ किसानों का कर्ज़ माफ करने का भी एलान किया है.

इस घोषणापत्र में शामिल कई दूसरे वादे भी किए गए हैं-

  • बिहार के बेरोजगार युवाओं को 10 लाख नौकरी देने का वादा. कैबिनेट की पहली बैठक के साथ शुरू होगी बहाली की प्रक्रिया.
  • संविदा प्रथा खत्म करना, सभी को समान काम का समान वेतन दिया जाएगा. सरकारी विभागों में निजीकरण को बंद किया जाएगा.
  • नियोजित शिक्षकों को समान वेतनमान. कार्यपालक सहायक लाइब्रेरियन उर्दू शिक्षकों की बहाली की जाएगी.
  • बिहारी युवाओं को सरकारी परीक्षा फॉर्म भरने के लिए आवेदन शुल्क नहीं देना होगा और परीक्षा केंद्र तक की यात्रा मुफ़्त होगी.
  • आंगनबाड़ी सेविका सहायिका, आशा कर्मी, ग्रामीण चिकित्सक की मांगे पूरी की जाएंगी.
  • किसानों का कर्ज़ माफ़ किया जाएगा.
  • नई उदार उद्योग नीति लाई जाएगी. व्यवसायिक आयोग का गठन किया जाएगा. कारोबारियों की सुरक्षा और भय मुक्त व्यापार के लिए औद्योगिक क्षेत्रों में व्यापारिक सुरक्षा दस्ते का गठन किया जाएगा.
  • राज्य के जीडीप का 22 प्रतिशत हिस्सा शिक्षा पर खर्च किया जाएगा. सभी सरकारी और गैर सरकारी स्कूलों में मातृभाषा के साथ अंग्रेज़ी और कंप्यूटर की पढ़ाई अनिवार्य की जाएगी.
  • पिछड़े और दलित छात्रों को इंटरमीडिएट में 80 प्रतिशत से अधिक अंक लाने पर लैपटॉप दिया जाएगा. सभी सरकारी स्कूलों में छात्रों के लिए अलग से शौचालय की व्यवस्था, स्कूली छात्राओं को सेनेटरी नैपकिन निशुल्क दी जाएगी.
  • राज्य में किसी भी सरकारी नौकरी में स्थानीय नीति लागू की जाएगी. कम से कम 85 प्रतिशत आरक्षण स्थानीय अभ्यर्थियों के लिए सुनिश्चित किया जाएगा.
  • बेरोजगार युवाओं को 1500 रुपये बेरोजगारी भत्ता दिया जाएगा. गरीबों और बुज़ुर्गों की पेंशन 400 रुपये से बढ़ाकर 1000 रुपये प्रति माह कर दी जाएगी.

घोषणापत्र ज़ारी करते हुए तेजस्वी यादव ने कहा, ”मैं 10 लाख नौकरियों का वादा कर रहा हूं. मैं एक करोड़ नौकरियों का वादा भी कर सकता था. लेकिन, मैं ऐसा नहीं कर रहा हूं क्योंकि हमारा वादा पहली कैबिनेट बैठक में सच्चाई बनेगा. देश में ऐसा पहली बार होगा जब एक ही बार में 10 लाख नौकरियों का सजृन होगा.”

उन्होंने भाजपा के 19 लाख नौकरियों के वादे पर निशाना साधते हुए कहा, ”भाजपा वाले बताएं कि उनका मुख्यमंत्री का चेहरा कौन है, नीतीश कुमार हैं? नीतीश कुमार ने तो 10 लाख नौकरियों पर ही हाथ खड़े कर दिए थे कि कहां से देंगे. तो बीजेपी कहां से देगी, नेतृत्व तो नीतीश कुमार कर रहे हैं, तो ये बेवकूफ किसे बना रहे हैं.”

इससे पहले महागठबंधन अपना संकल्प पत्र, भाजपा और जदयू अपना घोषणापत्र जारी कर चुके हैं जिनमें नौकरियों और कृषि क़ानून से जुड़े वादे मुख्यतौर पर किए गए हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *