नितिन गडकरी बोले- पड़ोसी देश भारत पर विश्वास करते हैं, चीन पर नहीं

केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने मंगलवार को कहा कि “भारतीय संस्कृति और हिंदू संस्कृति” “विस्तारवादी” नहीं है और पड़ोसी देशों को भारत से कोई खतरा महसूस नहीं होता है, लेकिन वे चीन के बारे में नहीं सोचते हैं। भाजपा के वरिष्ठ नेता गडकरी ने कहा कि भारतीय संस्कृति पूरी दुनिया का कल्याण चाहती है, जबकि चीन ने विस्तारवाद के साथ अपना प्रभाव बढ़ाया है।

पूर्वी लद्दाख में भारतीय और चीनी सैनिकों के बीच जारी टकराव के बीच गडकरी का बयान आता है। उन्होंने कहा, “भारतीय संस्कृति और हिंदू संस्कृति विस्तारवादी नहीं हैं।” पूरे विश्व के कल्याण की तलाश करना हमारा स्वभाव है, जो हमारे इतिहास और संस्कृति का हिस्सा रहा है। हम विस्तारवादी नहीं हैं।

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, “गडकरी ने कहा,” हमारे पड़ोसी देश जैसे भूटान, नेपाल, श्रीलंका और बांग्लादेश यह नहीं सोचते कि भारत कभी भी अपनी शक्ति के बल पर उनकी जमीन पर आक्रमण करेगा या अतिक्रमण करेगा। हालाँकि, चीन के बारे में ऐसी कोई मान्यता नहीं है … चीन ने विस्तारवाद के आधार पर अपना प्रभाव बढ़ाया है। उन्हें लगता है कि वे शीर्ष पर हैं और उनकी सोच पूरी दुनिया को ताकत के बल पर जीतना है। ”

केंद्रीय मंत्री ने कहा, “लेकिन हमारा देश सबसे बड़े लोकतंत्र, हिंदू संस्कृति, हिंदू धर्म और विरासत के आधार पर पूरी दुनिया के कल्याण के बारे में सोचता है।” गडकरी ने ये बातें साप्ताहिक विवेक प्रकाशन की पुस्तक “राम मंदिर से राष्ट्र मंदिर” के ऑनलाइन विमोचन के दौरान कही।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *