ऑस्ट्रेलिया की टी20 क्रिकेट लीग, बिग बैश लीग (Big Bash League), हमेशा से अपने नए-नए प्रयोग का कारण चर्चा में बनी रहती है. इस लीग में नियमों के साथ ही गेम को आकर्षक बनाने के लिए कई तरह के नए तरकीबों को भी आजमाया जाता है. गुरुवार 10 दिसंबर से शुरू हुए लीग के नए सीजन (BBL 10) में भी कुछ ऐसा ही हुआ है. नए नियमों के साथ ही अब क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया (Cricket Australia) ने विज्ञापनों के लिए एक नायाब तरीका ढूंढ़ा है, जिसके लिए अंपायरों का इस्तेमाल किया जाएगा.
बाजुओं के नीचे डियोड्रेंट कंपनी का लोगो
बिग बैश लीग के 10वें सीजन में ऑस्ट्रेलियाई बोर्ड अंपायरों के जरिए विज्ञापनों का प्रचार कर करोड़ों रुपये कमाने वाला है. लीग के नए सीजन में क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया ने डियोड्रेंट कंपनी रैक्सोना (Raxona) के साथ भारी-भरकम डील की है. इसके तहत मैच के दौरान अंपायरों की जैकेट या टीशर्ट पर उनकी बाजुओं के नीचे कंपनी का लोगो छपा रहेगा. इस तरह अंपायर जब भी छक्के या वाइड बॉल का इशारा करने के लिए अपने हाथ उठाएंगे, तो कंपनी का लोगो आसानी से दिख सकेगा.
क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया की होगी मोटी कमाई
द गार्जियन की रिपोर्ट के मुताबिक, इस सीजन में ऑस्ट्रेलिया को इस डील से करीब 7 करोड़ ऑस्ट्रेलियाई डॉलर की कमाई होगी. गुरुवार को लीग के पहले मैच में होबार्ट हरिकेन्स और सिडनी सिक्सर्स के बीच मैच खेला गया. इस दौरान छक्का लगने पर जब भी अंपायर इशारा कर रहे थे, तो रैक्सोना का नाम उनकी जैकेट पर दिख रहा था. इसी तरह इस सीजन में शुरू किए गए नए नियम ‘बैश बूस्ट’ के लिए भी कुछ ऐसा इशारा बनाया गया है, जिससे दोनों बाजुओं के नीचे लिखा हुआ ब्रांड का नाम दिख रहा है.
BBL में होते रहे हैं बदलाव
ऑस्ट्रेलियाई बोर्ड ने अपनी पॉपुलर लीग के लिए पहले ही इस साल कुछ नए बदलाव किए हैं. लीग में इस बार पावर सर्ज, बैश बूस्ट और एक्स फैक्टर प्लेयर जैसे 3 नए नियम लागू किए हैं, जिससे लीग को और भी रोमांचक और आकर्षक बनाने की कोशिश हो रही है. इसी तरह कुछ सीजन पहले ही लीग में टॉस के लिए सिक्का उछालने के बजाए ‘बैट फ्लिप’ का तरीका अपनाया गया था, जो अभी तक जारी है.