जौलीग्रांट एयरपोर्ट से शुरू की जाएं अंतरराष्ट्रीय उड़ानें: सतपाल महाराज

उत्तराखंड के पर्यटन मंत्री सतपाल महाराज ने केंद्रीय नागरिक उड्डयन राज्य मंत्री हरदीप सिंह पुरी से मुलाकात कर जौलीग्रांट एयरपोर्ट से अंतरराष्ट्रीय उड़ानें शुरू करने का आग्रह किया है। वहीं, पिथौरागढ़ में हवाई कनेक्टिविटी के साथ राज्य में अंतरराष्ट्रीय उड़ानें शुरू करने के बारे में चर्चा की है।    पर्यटन मंत्री सतपाल महाराज ने कहा कि विधायक चंद्रा पंत ने उनसे आग्रह किया था कि पंतनगर के लिए देहरादून व दिल्ली से हवाई सेवाएं प्रारंभ होनी चाहिए। उनके इस आग्रह और प्रदेश में विदेशी पर्यटकों की आवक के लिए केंद्रीय नागरिक उड्डयन राज्यमंत्री से मुलाकात कर  राज्य में हवाई सेवाएं शुरू करने का आग्रह किया गया है।
दिल्ली से एक दिन फ्लाइट पंतनगर के लिए चले, पंतनगर से देहरादून और देहरादून से दिल्ली आ जाए। जबकि अन्य दिनों में दिल्ली से देहरादून और देहरादून से पंतनगर और पंतनगर से दिल्ली के लिए हवाई सेवाएं शुरू करने की मांग रखी है।

केंद्रीय नागरिक उड्डयन राज्यमंत्री  हरदीप सिंह पुरी ने आश्वासन दिया कि इस प्रस्ताव पर शीघ्र ही कार्यवाही करेंगे। महाराज ने जौलीग्रांट हवाई अड्डे के विस्तार के लिए केंद्र सरकार का आभार व्यक्त करते हुए केंद्रीय नागरिक उड्डयन राज्यमंत्री को सौंपे एक पत्र में उनसे आग्रह किया है कि यहां विदेशी हवाई सेवाओं के संचालन की भी अनुमति दी जाए। जिससे विदेशी पर्यटक उत्तराखंड स्थित पवित्र धामों के दर्शन करने के साथपर्यटन स्थलों का  आनंद ले सकें।
अंतरराष्ट्रीय उड़ानों से पर्यटन को मिलेगा बढ़ावा
महाराज ने केंद्रीय मंत्री को अवगत कराया कि उत्तराखंड पर्यटन की दृष्टि से एक प्रमुख गंतव्य के रूप में उभर रहा है। अंतरराष्ट्रीय पर्यटक लगातार राज्य का दौरा करते रहे हैं। उत्तराखंड आकर पर्यटक हिल स्टेशन, वन्य जीव पार्क, तीर्थ स्थल में घूमने के साथ ट्रैकिंग मार्ग, साहसिक पर्यटन और योग केन्द्रों का लाभ उठाते हैं। इसलिए यह आवश्यक है कि हम यहां पर अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे का विकास करने के साथ विदेशी पर्यटकों के लिए कनेक्टिविटी की उचित व्यवस्था को बढ़ावा दिया जाए।  प्रदेश के हेमकुंड साहिब, चारधाम, ऋषिकेश, मसूरी, औली में न्यूयॉर्क, दुबई, लंदन से आने वाले पर्यटकों के लिए एयर बस 380 बोइंग 777 जैसी अंतरराष्ट्रीय उड़ाने सीधे राज्य में शुरू होनी चाहिए। अंतरराष्ट्रीय उड़ानों से पर्यटन को बढ़ावा मिलने के साथ ही  फलों, फूलों और जड़ी-बूटियों जैसे स्थानीय उत्पादों हस्तशिल्प और आंतरिक बाजारों को भी बढ़ावा मिलेगा। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के विजन वोकल फॉर लोकल को भी साकार करने में मदद मिलेगी।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *