सोमवती अमावस्या:श्रद्धालुओं ने सशर्त अनुमति के साथ गंगा में लगाई आस्था की डुबकी

सोमवती अमावस्या के अवसर पर हरिद्वार प्रशासन की ओर से छूट का श्रद्धालुओं ने जमकर फायदा उठाया। सोमवार सुबह से ही तीर्थ यात्री हरक पैड़ी पर गंगा नदी में डुबकी लगाने के लिए पहुंच रहे हैं। वहीं, पुलिस की ओर से सुरक्षा के पुख्ता इतंजाम कर श्रद्धालुओं की भीड़ को नियंत्रण किया गया।  बता दें कि प्रदेश में बढ़ते कोरोना के ग्राफ को देखते हुए हरिद्वार जिला प्रशासन ने कांवड़ के बाद पिछले दिनों कार्तिक पूर्णिमा के दिन गंगा घाटों पर स्नान की पाबंदी लगाई गई थी। लेकिन आज को पड़ने वाली अमावस्या के स्नान के लिए जिला प्रशासन ने सशर्त अनुमति दी है। घाटों पर क्षमता के लिहाज से 60 फीसदी श्रद्धालुओं को जाने की अनुमति है। शारीरिक दूरी और मास्क की अनिवार्यता का पालन जरूरी है। बीमार और कोविड के लिहाज से संदिग्ध मरीजों का जिले की सीमा में दाखिल होने पर प्रतिबंध है। सोमवती अमावस्या स्नान को सभी अमावस्याओं के स्नान में प्रमुख माना जाता है। कुंभ-अर्द्धकुंभ के स्नानों के बाद इस स्नान पर सबसे अधिक भीड़ जुटती है। यही कारण है कि सोमवार तड़के ही हरकी पैड़ी सहित अन्य गंगा घाटों पर स्नान का क्रम शुरू हो गया।

सुबह से ही श्रद्धालुओं की भीड़ हरकी पैड़ी की ओर बढ़ते रहे। ब्रह्म मुहूर्त से स्नान शुरू हो गया था। दिन चढ़ने के साथ भीड़ बढ़ने लगी है। कोरोनाकाल और पुलिस के सख्त पहरे के बीच सोमवती अमावस्या पर हरकी पैड़ी सहित अन्य गंगाघाटों पर श्रद्धालुओं ने आस्था की डुबकी लगाई। हरिद्वार में बाहर से आने वाले श्रद्धालुओं को भी स्नान करने दिया गया। प्रशासन का कहना है कि श्रद्धालुओं की भीड़ बढ़ने पर स्नान में रोक लगा दी जाएगी। इसके लिए बॉर्डर को सील कर दिया जाएगा। पुलिस ने हरिद्वार की सीमाओं पर सख्ती बढ़ा दी है। उधर स्नान को जारी एसओपी के मुताबिक 60 साल से अधिक, 10 साल से कम के बच्चे, गर्भवती महिलाएं और बीमार व्यक्ति स्नान नहीं कर पाएंगे। पुलिस को इन लोगों को रोकना एक चुनौती से कम नहीं होगा। कोरोना काल के बाद यह दूसरा मौका होगा जब बाहर से आने वाले यात्रियों को हरिद्वार हरकी पैड़ी पर गंगा स्नान करने दिया जा रहा है। इससे पहले सितंबर में हुई पितृ अमावस्या पर छूट दी गई थी। जबकि नवंबर में हुई कार्तिक पूर्णिमा स्नान पर स्थानीय श्रद्धालुओं को ही स्नान करने का मौका दिया गया था। आज सोमवार को होने वाले गंगा स्नान में पूरी तरह छूट रहेगी। इसके लिए प्रशासन और पुलिस के अधिकारियों ने तैयारियां पूरी कर ली है। पूरे हरिद्वार क्षेत्र के सेक्टर और जोन में बांटा जा चुका है। भीड़ बढ़ने की स्थिति पर स्नान को रोका जाएगा। वहीं बाहर से आने वाले यात्रियों के लिए तत्काल ही सीमाओं को बंद कर दिया जाएगा। गंगा घाटों पर क्षमता से आधे ही कर गंगा स्नान कर पाएंगे। इसके लिए हरकी पैड़ी, कांगड़ा घाट, मालवीय घाट, सुभाष घाट, अस्थि प्रवाह घाट समेत कई अन्य जगह हरकी पैड़ी पर पुलिस की ड्यूटियां शाम को ही लगा दी गई है। हालांकि, ठंड और दिल्ली में हो रहे आंदोलन के कारण हरिद्वार में कम संख्या में ही श्रद्धालु हरिद्वार पहुंचे हैं। सुरक्षा पर नजर रखने के लिए एसपी सिटी कमलेश उपाध्यायख् एएसपी डॉ भणाने विशाखा अशोक ने घाटाें का निरीक्षण कर जरूरी दिशा-निर्देश दिए हैं।

मेला पुलिस के हाथों में देखने को मिलेगी कमान
भले ही हरिद्वार पुलिस पूरी व्यवस्था स्नान कराने की देख रही हो, लेकिन ड्यूटियों की बात की जाए तो कुंभ की पुलिस को ही इस मेले में ड्यूटियां लगाई गई है। कई सीओ के अलावा कई कंपनियां कुंभ पुलिस से ली गई है। हालांकि पीएचक्यू से बातचीत करने के बाद कुंभ पुलिस की ड्यूटी लगाई गई है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *