पहाड़ों पर पांच मई तक हो सकती है बारिश

प्रदेश के कई हिस्सों में पांच मई तक बारिश की संभावना है। मौसम विभाग ने बारिश का येलो अलर्ट जारी किया है। पर्वतीय जिलों में पांच मई के बाद भी बारिश का अनुमान है। मौसम विभाग के मुताबिक, राज्य में पश्चिमी विक्षोभ इस समय खासा सक्रिय हो चुका है। जिसका असर छह से सात दिन तक रहने की संभावना है। रविवार को उत्तरकाशी, देहरादून, रुद्रप्रयाग, चमोली, टिहरी, पौड़ी, नैनीताल, अल्मोड़ा, बागेश्वर, चंपावत, पिथौरागढ़ आदि पर्वतीय जिलों में कहीं-कहीं हल्की बारिश, ओलावृष्टि, आकाशीय बिजली होने की संभावना है। ऊंचाई वाले क्षेत्रों में बर्फबारी हो सकती है। जबकि अन्य हिस्सों में मौसम शुष्क एवं उमस भरा हो सकता है। सोमवार, मंगलवार, बुधवार और गुरुवार को भी पर्वतीय जिलों में आसमान में काले बादलों की मौजदगी, हल्की से मध्यम बारिश, आकाशीय बिजली एवं बर्फबारी की संभावना है। पांच मई को मैदानी क्षेत्रों में भी बारिश के छींटे पड़ सकते हैं। मौसम विभाग के निदेशक बिक्रम सिंह के अनुसार पांच मई के बाद अगले दो दिन भी मौसम यथावत रहेगा, उसमें कोई विशेष परिवर्तन नहीं होगा। इस समय राजस्थान, दक्षिण पाकिस्तान, एवं जम्मू कश्मीर के ऊपर एक सिस्टम सक्रिय है। इसी के चलते पिथौरागढ़, नैनीताल, उत्तरकाशी, बागेश्वर, रुद्रप्रयाग आदि जिलों में बारिश दर्ज की गई।

दून के मौसम में आया बदलाव
देहरादून। दून में करीब एक हफ्ते बाद तापमान में कुछ कमी आई है। शनिवार को अपराह्न बाद आसमान में काले बादलों की मौजूदगी एवं तेज हवाओं के कारण लोगों को गर्मी से कुछ राहत मिली। वहीं पारे में भी गिरावट दर्ज की गई। पिछले 25 अप्रैल से लगातार दून का तापमान बढ़ता जा रहा था। शनिवार को अधिकतम पारा सामान्य स्थिति से सिर्फ एक डिग्री के अंतर 35.3 डिग्री सेल्सियस पर आ गया। हालांकि न्यूनतम तापमान सामान्य से दो डिग्री अधिक 21.7 पर रहा। मौसम विभाग ने दून में चार, पांच व छह मई को बारिश, तेज हवा, धूल भरी आंधी का अनुमान लगाया है।

मसूरी में बारिश से मौसम ठंडा
मसूरी। पर्यटन नगरी मसूरी में अपराह्न तीन बजे बारिश के साथ ही मौसम का मिजाज बदल गया। शहर में झमाझम बारिश के साथ ही तेज हवाएं चलने से तापमान में गिरावट दर्ज की गई। ठंड से बचने के लिए लोगों को गर्म कपड़े पहनने पड़े। पर्यटन नगरी मसूरी में शनिवार को सुबह से लेकर दोपहर दो बजे तक चटख धूप खिली रही। अपराह्न तीन बजे करीब मौसम के करवट बदलते ही आसमान में काले बादल छा गए। शहर में भारी बारिश के साथ ही तेज हवाएं चलनी शुरू हो गई, जिससे मौसम का मिजाज बदल गया। बारिश और सर्द हवाओं से तापमान में आई गिरावट से ठंड का प्रकोप भी बढ़ गया। इस दौरान मालरोड पर भी सन्नाटा पसरा हुआ नजर आया। वहीं शाम पांच बजे के बाद बारिश रूक गई व मौसम खुल गया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *