भारतीय पहलवान तनु ने खिताब जीतकर रचा इतिहास, प्रिया को भी कामयाबी

भारत की युवा पहलवान तनु ने कैडेट विश्व चैंपियनशिप में खिताब जीतकर इतिहास रच दिया। तनु ने शानदर प्रदर्शन जारी रखते हुए अंक गंवाए बिना 43 किलोग्राम वर्ग में खिताब अपने नाम किया। वहीं प्रिया ने बेलारूस की सेनिया पटापोविच को 5-0 से हराकर 73 किलोग्राम वर्ग में खिताब जीता। 

शुरुआत में तनु बेरंग दिखाई दे रही थीं, लेकिन उन्होंने जल्द ही अपने हरफनमौला खेल के साथ इसे एकतरफा जीत में तब्दील कर दिया और बेलारूस की वेलेरिया मिकित्सिच को चैंपियनशिप में हराकर खिताब अपने नाम कर लिया।

तनु की चार मुकाबलों से यह तीसरी जीत थी। तनु इस इवेंट में विश्व चैंपियन बनने वाली तीसरी भारतीय हैं, इससे पहले अमन गुलिया (48 किग्रा) और सागर जगलान (80 किग्रा) ने पुरुषों की फ्रीस्टाइल प्रतियोगिता में खिताब जीतकर भारत को इतिहास में पहली बार टीम चैंपियनशिप का खिताब दिलाया है। साथ ही अमन गुलिया (48 किग्रा) और सागर जगलान (80 किग्रा) ने पुरुषों की फ्रीस्टाइल प्रतियोगिता में खिताब जीतकर भारत को इतिहास में पहली बार टीम चैंपियनशिप का खिताब दिलाया। अन्य भारतीय, वर्षा ने 65 किग्रा वर्ग में तुर्की की डुयगु जनरल के खिलाफ हार से जीत के साथ कांस्य पदक जीता।

शनिवार को कोमल विश्व खिताब के लिए भी दौड़ में होंगी क्योंकि वह बेलारूस की स्वियातलाना कटेंका को हराकर 46 किग्रा फाइनल में पहुंची हैं। उनका सामना अजरबैजान की रुजाना मामाडोवा से होगा। नितिका (61 किग्रा) और हर्षिता (69 किग्रा) सेमीफाइनल में हार गईं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *