महंगाई ने तोड़ी कमर! माचिस से रसोई गैस तक सबकुछ के बढ़े दाम

त्योहारों के इस सीजन में महंगाई मार से आम आदमी की हालत खराब है। पेट्रोल और डीजल के साथ-साथ खाने-पीने का सामान, सबकुछ पहले के मुकाबले महंगा हो गया है। जिसका सीधा असर आम आदमी की जेब पर पड़ रहा है। ऐसे में लोगों को यह चिंता सता रही है कि धनतेरस, दीवाली और छठ पूजा की तैयारियों में कहीं उनकी जेब ना खाली हो जाए।

त्योहारों के सीजन में सब्जी कीमतें आसमान छू रही हैं। एक किलो टमाटर जो एक महीने पहले 27.36 रुपये में मिल रहा था, उसकी कीमत अब बढ़कर 48.69 प्रति किलोग्राम हो गई है। वहीं, प्याज की कीमतों में पिछले एक महीने के दौरान करीब 14 रुपये का इजाफा हुआ है। उपभोक्ता मंत्रालय की वेबसाइट के अनुसार 23 अक्टूबर को प्याज की ताजा कीमतें 42.13 प्रति किलोग्राम थी।

दिल्ली, मुंबई, मंडी, श्रीनगर में सरसों के तेल कीमतें इस समय में 200 किलोग्राम के पार पहुंच गई हैं। बता दें, इस साल अक्टूबर में हुई बेमौसम बारिश ने सब्जियों की फसलों को बहुत नुकसान पहुंचाया है जिसकी वजह से आने वाले दिनों में सब्जियों की कीमतों में भी तेजी देखी जा सकती है। इंडियन ऑयल काॅर्पोरेशन लिमिटेड की वेबसाइट के अनुसार एक अक्टूबर को 14.2 किलोग्राम का गैस सिलेंडर की कीमत 884.5 रुपये थी, जिसमें अभी तक कोई बदलाव नहीं हुआ है। घरेलू एलपीजी सिलेंडर की कीमतों में 1 जनवरी 2021 से 1 अक्टूबर 2021 तक 190.5 रुपये का इजाफा हुआ है। आईआईएफएल सिक्योरिटीज के वाइस प्रेसीडेंट (करेंसी व एनर्जी रिसर्च) अनुज गुप्ता ने हिन्दुस्तान को बताया कि अमेरिका में प्राकृतिक गैस 12 साल के उच्चतम स्तर पर पहुंच गई।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *