बड़ी खबर-साल के अंत तक खत्म हो जाएगी महामारी, हमारे बीच ही रहेगा कोरोना, WHO ने कहा…

विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) के आपात स्थिति कार्यक्रम के कार्यकारी निदेशक माइकल रयान ने मंगलवार को बड़ी जानकारी दी है. उन्होंने कहा कि महामारी इस साल के अंत तक खत्म हो जाएगी, लेकिन कोरोना वायरस को समाप्त करना संभव नहीं है. उन्होंने कहा कि ऐसे वायरस कभी खत्म नहीं होते हैं और अंत में वह पारिस्थितिकी तंत्र का हिस्सा बनकर हमारे साथ ही रहने लग जाते हैं. ऐसे ही कोरोना वायरस भी अन्य बीमारियों की तरह ही हमारी पारिस्थितिकी तंत्र का हिस्सा बन जाएगा. हालांकि, उन्होंने इस बात पर जोर दिया कि स्वास्थ्य व्यवस्थाओं में चल रही असमानताओं को दुरुस्त कर स्वास्थ्य आपातकाल को समाप्त करना जरूरी है.

वर्ल्ड हेल्थ ऑर्गेनाइजेशन (World Health Organization) ने मंगलवार को चेतावनी देते हुए कहा कि लोग यह नहीं सोचे कि कोविड-19 महामारी एक स्थानिक बीमारी होने की राह पर है, तो इसलिए इसका खतरा कम हो जाएगा. विश्व स्वास्थ्य संगठन के इमरजेंसी डायरेक्टर माइकल रियान ने वर्ल्ड इकोनॉमिक फोरम (World Economic Forum) के वर्चुअल सेशन में कहा कि, लोग पेनडेमिक बनाम एनडेमिक की बात कर रहे हैं. जबकि मलेरिया और एड्स जैसी स्थानिक बीमारियां हजारों की जान ले लेती हैं.

दावोस में वैक्सीन इक्विटी पर जुड़े कार्यक्रम में माइकल रियान ने बताया कि एनडेमिक का मतलब है कि कोई बीमारी स्थाई रूप से आबादी में संचारित होती रहे. कोरोना महामारी जिस तरह से विकसित हो रही है उससे यह लगता है कि यह वायरस अब पूरी तरह से खत्म नहीं होने वाला है और स्थाई रूप से संचारित होनेवाला एंडेमिक बन जाएगा.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *