उत्तराखंड में इस उम्र के लोगों को घर बैठे मिलेगी वोट करने की सुविधा

इच्छया देवी (82) इस बार उन बुजुर्ग लोगों में शामिल हो गई हैं जो उत्तराखंड में सोमवार को होने वाले विधानसभा चुनाव से पहले ही घर बैठे डाक मतपत्र के माध्यम से मतदान कर चुके हैं। करीब एक सप्ताह पहले निर्वाचन आयोग की टीम यहां पॉश तेग बहादुर रोड स्थित इच्छया देवी के घर पहुंची और उन्हें आयोग की पहल के बारे में जानकारी देते हुए मतपत्र पर उनसे मुहर लगवाकर उनका वोट लिया। इस बारे में पूछे जाने पर देवी ने खुशी जाहिर करते हुए आयोग को धन्यवाद भी दिया।

भाषा से बातचीत में देवी ने कहा, मैं इसके लिए निर्वाचन आयोग को धन्यवाद देती हूं कि उन्होंने मुझे घर पर ही मतदान की सुविधा उपलब्ध कराई। दरअसल निर्वाचन आयोग ने इस बार प्रदेश में पहली बार 80 से अधिक उम्र के मतदाताओं और दिव्यांगजनों को घर बैठे ही मताधिकार का प्रयोग करने की सुविधा दी है।

यूपी के निर्वाचन कार्यालय से मिली जानकारी के अनुसार, 80 वर्ष से अधिक आयु तथा दिव्यांग मतदाताओं में से अब तक 15940 लोगों को घर बैठे डाक मतपत्र के माध्यम से मतदान कराया जा चुका है। प्रदेश की मुख्य निर्वाचन अधिकारी सौजन्या ने बताया कि उत्तराखंड में कुल 17068 दिव्यांग मतदाताओं और 80 वर्ष से अधिक आयु के वरिष्ठ मतदाताओं को घर पर ही मतदान के लिए डाक मतपत्र जारी किए गए हैं।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *