पीएम मोदी आज इंदौर में बायो-CNG संयंत्र का उद्घाटन करेंगे

देश में सफाई के मामले में इंदौर शहर (Indore) ने खुद को सर्वोच्च स्थान को बनाए रखा है.अब इंदौर में कचरे से बायो सीएनजी बनाने का प्लांट (Bio CNG Plant Indore) स्थापित किया गया है. प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी (PM Modi) आज इसका लोकार्पण करने वाले हैं. इंदौर में यह सीएनजी प्लांट देवगुराड़िया ट्रेंचिंग ग्राउण्ड में स्थापित किया गया है. यह संयंत्र प्रधानमंत्री की वेस्ट-टू-वेल्थ की अवधारणा को साकार करने और स्वच्छता के क्षेत्र में इनोवेशन के उद्देश्य से स्थापित किया गया है.

  1. यह प्लांट पूरे एशिया महाद्वीप में ऑर्गेनिक वेस्ट से बायो BIO CNG का सबसे बड़ा और देश का पहला प्लांट है. यहां हर दिन 550 मीट्रिक टन गीले कटरे का निपटान हेागा. इस बायो CNG प्लांट का लोकार्पण प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी करेंगे.मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान भी कार्यक्रम में शामिल होंगे.
  2. ये बायो CNG प्लांट PPP मॉडल पर आधारित है. इस प्लांट की स्थापना पर जहां एक ओर नगर निगम, इन्दौर को कोई वित्तीय भार वहन नहीं करना पड़ रहा है, वहीं दूसरी ओर प्लांट को स्थापित करने वाली एजेंसी IEISN नई दिल्ली द्वारा नगर निगम, इन्दौर को हर साल ढाई करोड़ रुपये प्रीमियम के रूप में दिये जायेंगे.
  3. इस प्लांट में हर रोज 550 एमटी गीले कचरे (घरेलू जैविक कचरे) को उपचारित किया जायेगा, जिससे 17 हजार 500 Kg बायो CNG गैस और 100 टन हाई क्वालिटी की आर्गेनिक कम्पोस्ट का उत्पादन होगा.
  4. इस प्लांट से उत्पन्न होने वाली बायो CNG में से 50 प्रतिशत गैस नगर निगम, इन्दौर को लोक परिवहन की संचालित बसों के उपयोग के लिए उपलब्ध होगी.
  5. बाकी 50 फीसदी गैस अलग-अलग इंडस्ट्रीज और कमर्शियल कस्टमर को बेची जा सकेगी.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *