अब हर व्यक्ति की बनेगी डिजिटल हेल्थ आईडी

स्वास्थ्य मंत्री डॉ. धन सिंह रावत ने कहा कि प्रदेश में हर व्यक्ति की डिजिटल हेल्थ आईडी बनाई जाएगी। जिसमें व्यक्ति की गैर संचारी रोग मधुमेह, उच्च रक्तचाप, कैंसर समेत अन्य बीमारियों की स्क्रीनिंग के बाद पूरा विवरण सुरक्षित रखा जाएगा। प्रदेश के प्रत्येक ब्लाक में 18 से 22 अप्रैल तक आयोजित होने वाले 110 स्वास्थ्य मेलों में डिजिटल हेल्थ आईडी और आयुष्मान कार्ड बनाए जाएंगे।

स्वास्थ्य निदेशालय में प्रेसवार्ता के दौरान स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि प्रदेश के सभी 95 ब्लॉकों, नगर निगम एवं नगर पालिकाओं में 18 अप्रैल से बड़े स्तर पर स्वास्थ्य मेले आयोजित किए जाएंगे। स्वास्थ्य मेलों के सफल आयोजन के लिए हर जिले के डीएम और सीएमओ को उत्तरदायी बनाया गया है। 18 अप्रैल को मेलों का शुभारंभ मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी रायपुर ब्लॉक से करेंगे।

स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि आमजन को उनके घर के नजदीक स्वास्थ्य सेवाएं उपलब्ध कराने के लिए केंद्र सरकार के सहयोग से आयुष्मान भारत योजना में हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर के नाम से अहम योजना चलाई जा रही है। इस योजना की चौथी वर्षगांठ पर इन केंद्रों पर टेली कंसलटेशन के माध्यम से आमजन तक स्वास्थ्य सेवाएं एवं परामर्श की सुविधा उपलब्ध कराई जा रही है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *