दो दिन के अंदर राशन कार्ड जमा कराएं अपात्र, एक जून से चलेगा सत्यापन अभियान

अपात्रों के पास राशन कार्ड सरेंडर करने के लिए दो दिन का समय शेष रह गया है। सोमवार को अवकाश के दिन भी राशन कार्ड सरेंडर करने के लिए खाद्य आपूर्ति विभाग के दफ्तर खुले रहेंगे। अभी तक पांच हजार राशन कार्ड अपात्रों की ओर से सरेंडर किए जा चुके हैं।

दो दिन बाद विभाग की ओर से सत्यापन अभियान चलाकर अपात्रों के राशन कार्ड निरस्त किए जाएंगे और एफआईआर भी दर्ज कराई जाएगी। सरकार के आदेश पर अपात्रों से राशन कार्ड सरेंडर कराने का अभियान चल रहा है। अभियान के दौरान अपात्रों को कार्ड सरेंडर करने के लिए जागरूक भी किया जा रहा है। 31 मई तक अपात्रों को राशन कार्ड क्षेत्रीय खाद्य आपूर्ति अधिकारी या फिर जिला खाद्य आपूर्ति कार्यालय में जमा कराने के निर्देश दिए गए हैं।

इसके बाद विभाग की ओर से एक जून से स्वयं सत्यापन अभियान चलाकर अपात्र परिवारों के राशन कार्ड काटे जाएंगे। दावा किया जा रहा है कि अपात्र पाए जाने वाले परिवारों से अभी तक लिए गए सरकारी राशन की रिकवरी भी की जाएगी। साथ ही आरोपितों के खिलाफ आवश्यक वस्तु अधिनियम के तहत मुकदमा भी दर्ज किया जाएगा।
जनपद में अभी तक चार लाख 33 हजार राशन कार्डों में से करीब पांच हजार राशन कार्ड अपात्र परिवारों की ओर से जमा कराए जा चुके हैं। सोमवार और मंगलवार को राशन कार्ड सरेंडर करने के लिए आखिरी दो दिन बचे हुए हैं। सोमवार को सोमवती अमावस्या का अवकाश होने के बावजूद भी भगवानपुुर, रुड़की, लक्सर समेत हरिद्वार तहसील में स्थित खाद्य आपूर्ति विभाग का जिला मुख्यालय खुला रहेगा, जिससे अपात्र लोग अपने राशन कार्ड जमा कर सकें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *