उमीदो के सहारे कोलकाता टेस्ट : IND Vs SL

कोलकाता। श्री लंका के खिलाफ पहले टेस्ट में भारतीय टीम फिलहाल मुश्किल स्थिति में है। दूसरे दिन के पहले सेशन में भारत ने रहाणे और अश्विन के रूप में 2 विकेट गवाए। विकेटों की पतझड़ के बीच दूसरे छोर पर चेतेश्वर पुजारा डटे हैं। खबर लिखे जाने तक उन्होंने 47 रन बना लिए। भारतीय पारी की सभी उम्मीदें अब पुजारा और विकेटकीपर बल्लेबाज ऋद्धिमान साहा पर ही टिकी हैं।

साहा-पुजारा दोहराएंगे लक्ष्मण-द्रविड़ का इतिहास
2001 में इडेन गार्डेंस पर वीवीएस लक्ष्मण और राहुल द्रविड़ ने फॉलोऑन खेलने उतरी टीम इंडिया की लाज बचाई थी। अजेय मानी जा रही ऑस्ट्रेलियाई टीम को भरोसेमंद द्रविड़ और वीवीएस लक्ष्मण ने अपनी धैर्य और सूझबूझ भरी शतकीय पारियों से ईडन गार्डेन्स पर हराकर इतिहास रचा था। क्रिकेट फैंस एक बार फिर ऐसी ही पारी की उम्मीद साहा और पुजारा से कर रहे हैं। इस मैच में ऑस्ट्रेलिया के 445 रन रन के जवाब में टीम इंडिया पहली पारी में महज 171 रन पर ऑल आउट हो गई।

इसके बाद कंगारू टीम के कप्तान स्टीव वॉ ने भारत को फॉलोऑन खेलने को दिया। दूसरी पारी में टीम इंडिया 232 रन जोड़कर 4 विकेट गंवा चुकी थी। यहां से वीवीएस लक्ष्मण को राहुव द्रविड़ का साथ मिला और दोनों ने मिलकर 5वें विकेट के लिए 376 रन जोड़े थे। इस मैच में वीवीएस लक्ष्मण ने 281 और राहुल द्रविड़ ने 180 रनों की बेमिसाल पारी खेली। भारत ने 657 रन पर अपनी पारी घोषित की और कंगारू टीम को जीत के लिए 383 रन का टारगेट दिया। भारत ने यह मैच 171 रनों से अपने नाम कर कंगारू टीम को लगातार 17वीं टेस्ट जीत हासिल करने से रोक दिया था।

बारिश और खराब रोशनी के कारण पहले दिन केवल 12 ओवर का खेल संभव हो पाया था। जिसमें टीम इंडिया ने महज 17 रन के स्कोर पर तीन महत्वपूर्ण विकेट गंवा दिए। टीम ने पहले दिन केएल राहुल (0), शिखर धवन (8) और कप्तान विराट कोहली के विकेट गंवाए थे। दूसरे दिन 32.5 ओवर के बाद भारतीय टीम का स्कोर पांच विकेट पर 74 रन है। दूसरे दिन आउट होने वाले बल्लेबाज अजिंक्य रहाणे (4) और रविचंद्रन अश्विन (4) हैं। 

सारी उम्मीदें पुजारा से
पारी के 14वें ओवर में पुजारा ने दासुन शनाका की गेंद पर दो चौके लगाकर भारतीय टीम के स्कोर को आगे बढ़ाया। अगले ओवर में रहाणे ने लकमल की गेंद पर चौका लगाकर खाता खोला। रहाणे ज्यादा देर नहीं टिके और केवल चार रन बनाने के बाद आउट हो गए। उनका कैच मध्यम गति के गेंदबाज दासुन शनाका की गेंद पर विकेटकीपर डिकवेला ने लपका। भारतीय टीम का पांचवां विकेट रविचंद्रन अश्विन (4 रन, 29 गेंद) के रूप में गिरा, जिन्हें शनाका ने करुणारत्ने के हाथों कैच कराया। 5 विकेट गिरने के बाद क्रीज पर टिके पुजारा से ही फैंस को टीम को सम्मानजनक हालत में पहुंचाने का दबाव है।

50 रन पर आधी टीम पविलियन लौट गई
50 के स्कोर पर पांच विकेट गिरने के कारण ऐसा लग रहा था कि टीम इंडिया के लिए 100 रन का आंकड़ा छूना भी मुश्किल होगा। नमी के कारण तेज गेंदबाजों को विकेट से काफी मदद मिल रही है। मैच में टीम इंडिया फिलहाल मुश्किल में फंसी नजर आ रही है। अपेक्षाकृत कमजोर मानी जा रही श्रीलंकाई टीम ने मैच के शुरुआत से ही दिखा दिया है कि इस बार वह किसी अंडरडॉग की तरह नहीं खेलेंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *