ओरिएंट इलेक्ट्रिक ने स्वतंत्रता दिवस के लिए वाराणसी कैंट रेलवे स्टेशनको तिरंगे के रंग में रोशन किया

वाराणसी: ओरिएंट इलेक्ट्रिक, जो कि 2.8 बिलियन डॉलर विविधीकृतसीके बिरला ग्रुप का अंग है, ने अपने ‘ओरिएंटलाइट्सअपइंडिया’ अभियानके अंतर्गत भारत के 77वें स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर वाराणसी कैंट रेलवेस्टेशन को तिरंगे के रंग में रोशन किया है। कंपनी ने देश में ही विकसितफसाड लाईटिंग समाधानों का उपयोग कर इस स्टेशन को रोशन कियाहै, जिनमें रोशनी शनी के स्तरों, रंगों, और इफेक्ट्स को कंट्रोलर्स के माध्यमसे प्रोग्राम किया जा सकता है।
ओरिएंट इलेक्ट्रिक लिमिटेड के एग्ज़िक्यूटिव वाईस प्रेसिडेंट, पुनीत धवनने कहा, ‘‘हमें इस विश्वस्तरीय स्टेशन को तिरंगे की थीम में रोशन करने परगर्व है, जो भारतीय रेलवे के उज्जवल भविष्य का प्रतीक है। हमें उम्मीद है कियह एक अद्वितीय विज़ुअल अनुभव प्रदान करेगा और देशभक्ति की भावनाजागृत करने के साथ नाईट टूरिज़्म को बढ़ावा देगा। भारत में फसाड लाईटिंगके क्षेत्र में अग्रणी कंपनी होने के नाते हम देश भर में प्रतिष्ठित भवनों औरस्थलों को फसाड लाईट्स से रोशन करने के लिए संबंधित सरकारी संस्थाओंके साथ मिलकर काम कर रहे हैं। ध्यान देने वाली बात है कि फसाड लाईटिंगपरियोजनाओं के क्रियान्वयन के लिए गहरी तकनीकी विशेषज्ञता औरवास्तुशिल्पीय डिज़ाइन की समझ होनी जरूरी है। लाईट फिक्सचर्स, रंगोंऔर इफेक्ट्स का सही तालमेल किसी भी भवन या संरचना के स्टाईल कोउभार सकता है, और आगंतुकों के लिए एक आकर्षक दृश्य प्रदान करसकता है | फसाड लाईटिंग के क्षेत्र में हमारी डिज़ाईन दक्षता, तकनीकी विशेषज्ञता, एवं कार्यान्वयन क्षमता हमें अपने ग्राहकों एवं पार्टनर्स के लिएबेहतरीन प्रोजेक्ट, इनोवेशन, और अनुभव प्रदान करने में सक्षम बनाती है.
वाराणसी कैंट रेलवे स्टेशन वाराणसी का मुख्य सेवारत स्टेशन है, जहां 300 से अधिक ट्रेनों की आवृत्ति होती है, जिनमें से 48 ट्रेनें स्टेशन से शुरू औरसमाप्त होती हैं। भारतीय रेलवे की प्रीमियम ट्रेनें वाराणसी जंक्शन सेनिकलती हैं, जैसे वंदे भारत एक्सप्रेस और महामना एक्सप्रेस। ओरिएंट केअग्रभाग की रोशनी ने पुनर्विकसित स्टेशन की संरचना में जीवंतता औरविशेषता जोड़ दी है। सभी सुरक्षा उपायों को ध्यान में रखते हुए इसपरियोजना को रोशन करने के लिए लगभग 4000 सिंगल चिपआरजीबीडब्ल्यू एलईडी का उपयोग किया गया है।
ओरिएंट इलेक्ट्रिक ने भारत में कई और मशहूर भवनों को तिरंगे के रंगों मेंरोशन किया है, जिनमें नई दिल्ली में रेल भवन, बड़ोदा हाउस और त्रावणकोरहाउस; कानपुर में गंगा बैरेज; पॉन्डिचेरी में भारती पार्क; बरेली जंक्शन रेलवेस्टेशन; भोपाल में रानी कमलापति रेलवे स्टेशन और लेह में लेह मेन गेट, शांति स्तूप, और महाबोधि इंटरनेशनल मेडिटेशन सेंटर शामिल हैं।शामिल हैं। कंपनी ने रोशन हुए इन खूबसूरत स्थानों को ‘लाईटस्टॉलेशंस’ नाम दिया है।
ओरिएंट इलेक्ट्रिक के पास विस्तृत फसाड लाईटिंग समाधान, जैसे एलईडीलीनियर प्रोफाईल, स्पॉटलाईट्स, प्रोजेक्टर्स, अपलाईटर्स, अंडरवाटरलाईट्स, कंट्रोलर्स एवं अन्य एक्सेसरीज़ उपलब्ध हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *