उत्तराखंड की ऊंची चोटियों पर हो सकती है बर्फबारी!

देहरादून। उत्तराखंड की ऊंची चोटियों पर अगले 24 घंटे में बारिश और बर्फबारी की संभावना है। जिससे निचले इलाकों में कड़ाके की ठंड पड़ेगी। वहीं चारधाम बद्रीनाथ, केदारनाथ, गंगोत्री व यमुनोत्री सहित अन्य ऊंचाई वाले इलाकों में शीतकाल का दूसरा हिमपात हो सकता है।

मौसम विज्ञान केंद्र के पूर्वानुमान के अनुसार सोमवार को प्रदेश के अधिकांश इलाकों में आंशिक रूप से लेकर आमतौर पर बादल छाए रहेंगे। उत्तराखंड में कहीं-कहीं विशेषकर उत्तरकाशी, चमोली, रुद्रप्रयाग व पिथौरागढ़ जनपदों में हल्की बारिश हो सकती है। इन जिलों के ऊंचाई वाले क्षेत्र में बारिश के साथ-साथ हल्की बर्फबारी हो सकती है।

अधिक ऊंचाई वाले इलाकों में तापमान शून्य से नीचे रहने के कारण बारिश के साथ-साथ अच्छी बर्फबारी हो सकती है। पिछले एक पखवाड़े से पहाड़ी क्षेत्रों में सुबह और शाम के समय तापमान पहले ही जमाव बिंदु के आसपास बना हुआ है। ऐसे में बारिश और बर्फबारी होती है तो तापमान में और अधिक गिरावट आएगी, जिससे पहाड़ी से लेकर मैदानी क्षेत्र शीतलहर की चपेट में आ सकता है। पहाड़ी इलाकों में बारिश और बर्फबारी का प्रतिकूल प्रभाव मैदानी इलाकों में भी देखा जा सकता है।

दून में छाए रहेंगे दिनभर बादल:

दून एवं आसपास के क्षेत्रों में भी सोमवार को आंशिक रूप से लेकर आमतौर पर बादल छाए रहेंगे। जिससे न्यूनतम तापमान में एक डिग्री की कमी दर्ज की जा सकती है। पहाड़ों में बारिश एवं बर्फबारी का असर मैदानी इलाकों में पड़ने की संभावना है। मौसम विभाग के पूर्वानुमान के अनुसार दून का अधिकतम तापमान 22 व न्यूनतम आठ डिग्री सेल्सियस रहने की संभावना है। विशेषकर मसूरी एवं आसपास के पहाड़ी क्षेत्र भी शीतलहर की चपेट में आ सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *