नई दिल्ली। वालमार्ट ने अपने सप्लायर डेवलपमेंट प्रोग्राम वालमार्ट वृद्धि के माध्यम से भारत के 58,000 से ज्यादा सूक्ष्म, लघु एवं मध्यम उद्यमों को निशुल्क डिजिटल प्रशिक्षण, कारोबारी सलाह और पर्सनलाइज्ड मेंटरशिप का अवसर प्रदान करते हुए डिजिटल रूप से सशक्त किया है। इसी के साथ वालमार्ट ने दिसंबर, 2024 तक 50,000 एमएसएमई को प्रशिक्षित करने के अपने लक्ष्य को समय से पहले ही पार कर लिया है। इन अवसरों से एमएसएमई को कारोबारी विकास की अपनी क्षमता को अनलॉक करने में मदद मिली है और पूरे भारत में ग्राहकों तक उनकी पहुंच आसान हुई है।
वालमार्ट के सीनियर वाइस प्रेसिडेंट दृ सप्लायर डेवलपमेंट जेसन फ्रेमस्टेड ने कहा वालमार्ट वृद्धि प्रोग्राम के माध्यम से प्रशिक्षित होने वाले एमएसएमई में हमने अद्भुत लचीलापन देखा है। इन एमएसएमई में बेहतरीन इनोवेशन के साथ-साथ अपने समुदायों के लिए सकारात्मक योगदान देने की प्रतिबद्धता भी दिखती है। हम उनके विकास, समावेश को बढ़ावा देने और स्थायी प्रभाव डालने के सफर का हिस्सा बनकर रोमांचित अनुभव कर रहे हैं।’
फ्लिपकार्ट ग्रुप के चीफ कॉरपोरेट अफेयर्स ऑफिसर रजनीश कुमार ने कहा वालमार्ट वृद्धि प्रोग्राम एमएसएमई के बीच उनके कारोबार के हर पहलू में विकास की संस्कृति को बढ़ावा देने में कारगर साबित हुआ है। हमारे मिशन के अनुरूप, हजारों एमएसएमई को फ्लिपकार्ट मार्केटप्लेस पर सेलर के रूप में जुड़ने में सहयोग करते हुए हमें खुशी है कि हमने बाजार में उनकी पहुंच बढ़ाई है और ई-कॉमर्स की दुनिया में उन्हें आगे बढ़ने में मदद की है। साथ ही हमने उनकी समृद्धि एवं कारोबारी विकास में भी योगदान दिया है।’
स्वस्ति के प्रोग्राम डायरेक्टर जोसेफ जुलियन ने कहा यह देखना उत्साहजनक है कि किस तरह से वालमार्ट वृद्धि से प्रशिक्षण प्राप्त एमएसएमई अपनी सीख को अपनी कारोबारी प्रक्रियाओं में शामिल करने और उससे लाभ लेने में सक्षम हुए हैं। यह देखना भी संतोषजनक है कि इनमें से कई एमएसएमई इस तरह से अपने कारोबार का संचालन करते हैं, जिससे उनके समुदायों को और पर्यावरण को भी लाभ हुआ है।’
वर्तमान समय में एमएसएमई भारत की अर्थव्यवस्था का महत्वपूर्ण अंग बनकर सामने आए हैं। देश की जीडीपी में इनका 30 प्रतिशत से ज्यादा का योगदान है और इनमें लाखों लोगों को रोजगार मिला हुआ है। एमएसएमई इनोवेशन को बढ़ावा देते हैं और विकास के अवसर सृजित करते हुए भारत की उद्यमिता की भावना को मजबूती प्रदान करते हैं। 2019 में स्वस्ति को प्रोग्राम पार्टनर के रूप में जोड़ते हुए वालमार्ट वृद्धि प्रोग्राम को लॉन्च किया गया था। इस प्रोग्राम को सप्लायर डेवलपमेंट के क्षेत्र में वालमार्ट के अनुभव एवं फ्लिपकार्ट के प्लेटफॉर्म की विशेषज्ञता को साथ लाते हुए एमएसएमई को आपूर्ति श्रृंखला में सफल होने के लिए जरूरी जानकारियां एवं टूल्स प्रदान करने के लक्ष्य के साथ तैयार किया गया है। वर्तमान समय में फ्लिपकार्ट मार्केटप्लेस से 14,500 से ज्यादा एमएसएमई जुड़े हुए हैं और इस देशव्यापी प्लेटफॉर्म से जुड़ने के बाद उनकी बिक्री में उल्लेखनीय वृद्धि देखने को मिली है।
वर्तमान समय में इस प्रोग्राम ने महिलाओं के नेतृत्व वाले 10,000 से ज्यादा उद्यमों, युवा उद्यमियों, पारिवारिक उद्यमों, अपनी आपूर्ति श्रृंखला में पर्यावरण के अनुकूल प्रक्रियाओं पर फोकस करने वाले और इको फ्रेंडली उत्पाद बेचने वाले उद्यमों समेत विविध एमएसएमई के विकास में सहयोग किया है। बड़ी संख्या में एमएसएमई ने खिलौने, हस्तशिल्प, पुनः प्रयोग हो सकने वाले सैनिटरी पैड एवं डायपर जैसे विभिन्न पर्यावरण के अनुकूल प्रोडक्ट बनाने में रुचि दिखाई है।