सीएम धामी की सुरक्षा में बड़ी चूक

सचिवालय में सीएम के आवगमन गेट को अवरूद्ध कर पार्क कर दी गई कार
फ्लीट को रवाना होने के लिए करना पड़ा इंतजार

देहरादून। उत्तराखंड सचिवालय के जिस गेट से मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी, मुख्यमंत्री आवास या फिर किसी कार्यक्रम में जाने के लिए रवाना होते हैं, अक्सर उस गेट पर सुरक्षा में चूक के मामले सामने आते रहे हैं। शुक्रवार को जब मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी सचिवालय से रवाना हो रहे थे उसके लिए एग्जिट गेट को खोला गया तो गेट के सामने गाड़ी खड़ी दिखाई। इसके बाद सचिवालय सुरक्षा प्रशासन में हड़कंप मच गया।
बता दें सीएम के रवाना होने की सूचना, सीएम के सचिवालय से निकलने के 10 मिनट पहले ही आ जाती है, लेकिन 10 मिनट पहले जब सचिवालय सुरक्षा प्रशासन ने गेट खोला तो बाहर एक गाड़ी खड़ी दिखाई दी। जिसके चलते सीएम की फ्लीट का रूट क्लियर कराने के लिए एग्जिट गेट के बाहर खड़े ट्रैफिक पुलिस कर्मियों ने गेट के बाहर खड़ी गाड़ी के वाहन नंबर से वाहन स्वामी का नंबर निकाल कर उसको करीब 10 बार फोन किया, लेकिन वाहन स्वामी की ओर से कोई रिस्पांस नहीं दिया गया।
जिसके चलते सचिवालय सुरक्षा प्रशासन और ट्रैफिक कर्मचारी के सामने चुनौती और अधिक बढ़ गई। आनन फानन में गाड़ी टो करने वाली क्रेन को बुलाया गया, लेकिन क्रेन को आने में लगभग 20 मिनट का समय लग गया। तब तक सीएम अपने कक्ष चौथे तल से उतरकर नीचे आ गए थे। साथ ही वे वाहन में भी सवार हो गए थे। जिसके चलते जल्दबाजी में क्रेन को एग्जिट गेट से अंदर घुसाया गया। गाड़ी को गेट से हटाते हुए सचिवालय के अंदर किया गया।
इसी बीच मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी की फ़्लीट एग्जिट गेट से रवाना होने लगी। सचिवालय के एग्जिट गेट से थोड़ा सा आगे ही क्रेन और वाहन खड़ा रहा। उसी के बगल से मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी की फ़्लीट निकली। मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी की फ्लीट निकालने के बाद ट्रैफिक पुलिस ने वाहन को अपने कब्जे में लेकर क्रेन के जरिए ट्रैफिक कंट्रोल ऑफिस भेजा। बड़ा सवाल खड़ा होता है कि मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी के एग्जिट गेट पर कई बार गाड़ियां लग जाती हैं। बाद में सचिवालय सुरक्षाकर्मियों को उन गाड़ियों को हटाना पड़ता है। बावजूद इसके एग्जिट गेट पर नो पार्किंग का बोर्ड नहीं लगाया जाता है। दरअसल, मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी शुक्रवार को करीब 12ः00 बजे सचिवालय पहुंचे। मुख्य रूप से आज सचिवालय में यूनिफॉर्म सिविल कोड को लेकर बड़ा कार्यक्रम था। यूनिफॉर्म सिविल कोड की नियमावली तैयार करने के लिए गठित रूल्स मेकिंग एंड इंप्लीमेंटेशन कमेटी ने यूसीसी रूल्स का ड्राफ्ट, सीएम धामी को सौंपना था। इस कार्यक्रम के संपन्न होने और तमाम शासकीय कार्य निपटाने के बाद मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी करीब ढ़ाई बजे मुख्यमंत्री आवास के लिए रवाना हो रहे थे, तभी ये घटना घटी। जिसके चलते मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी को करीब 5 से 10 मिनट तक इंतजार करना पड़ा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *