उत्तरकाशी में हिंदू संगठनों का बवाल, महारैली में हुआ पथराव, कई पुलिसकर्मी घायल

  • पुलिस ने प्रदर्शनकारियों को रोका, मस्जिद को लेकर मचा है बवाल

    उत्तरकाशी। उत्तरकाशी जिले में संयुक्त सनातन धर्म रक्षक दल की महारैली में बवाल हो गया। इस दौरान पुलिस और प्रदर्शनकारियों के बीच नोकझोंक भी हुई। विवाद बढ़ा तो पुलिस ने तरफ से लाठी चार्च भी किया। इस दौरान पुलिस के ऊपर पर भी पथराव किया गया, जिसमें कई पुलिसकर्मी घायल हो गए। उत्तराखंड के उत्तरकाशी जिले में संयुक्त सनातन धर्म रक्षक दल की तरफ से हिंदू जनाक्रोश महारैली निकाली गई। उत्तरकाशी जिला मुख्यालय के हनुमान चौक पर रैली निकालने के लिए विभिन्न हिंदू संगठन और व्यापार मंडल के लोग एकत्रित हुए हैं। महारैली में हिंदुत्व के बड़े चेहरे स्वामी दर्शन भारती, लखपत भंडारी, राकेश आदि लोग भी शामिल होने पहुंचे हैं।
    दरअसल, संयुक्त सनातन धर्म रक्षक दल ने उत्तरकाशी में बन रहे एक धार्मिक स्थल और बाहरी लोगों द्वारा किए गये अतिक्रमण को लेकर हिंदू जनाक्रोश महारैली निकाली है। महारैली को देखते हुए पुलिस-प्रशासन ने भी सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए हुए हैं। प्रदर्शनकारी मुख्य बाजार होते हुए भटवाड़ी रोड तक पहुंच गए थे, लेकिन पुलिस ने बैरिकेडिंग लगाकर प्रदर्शनकारियों को बीच रास्ते में हो रोक दिया। इस दौरान प्रदर्शनकारियों और पुलिक के बीच नोकझोंक भी हुई।
    पुलिस अधिकारियों ने बताया है कि महारैली को देखते हुए सुरक्षा के लिहाज से उत्तरकाशी में आईआरबी की एक प्लाटून भी तैनात की गई है। यहां रैली को सफल बनाने के लिए स्थानीय व्यापारियों ने भी अपना समर्थन दिया है। डुंडा, उत्तरकाशी, जोशियाड़ा आदि जगहों पर बाज़ार बन्द रखे गए हैं। एसडीएम भटवाड़ी मुकेश चंद रमोला और पुलिस उपाधीक्षक प्रशांत कुमार ने बताया कि रैली को देखते हुए पुलिस और प्रशासन की ओर से सुरक्षा व्यवस्था टाइट है।
    हिंदू संगठनों ने उत्तरकाशी शहर स्थित मस्जिद को अवैध बताते हुए महारैली प्रस्तावित की है। हिंदू संगठनों ने इसे लेकर आरटीआई में जानकारी मांगी थी, शुरुआत में आधी-अधूरी जानकारी में मस्जिद से संबंधित रिकॉर्ड उपलब्ध न होने की जानकारी दी गई। हालांकि, बाद में इसे लेकर पूरी जानकारी देते हुए मस्जिद को वैध बताया गया। इसके बाद दूसरे समुदाय ने भी उत्तरकाशी जिलाधिकारी को ज्ञापन सौंपकर मस्जिद की जमीन से जुड़े रजिस्ट्री, खाता-खतौनी व सुन्नी वक्फ बोर्ड संबंधी दस्तावेज सौंपे थे। साथ ही उन्होंने प्रशासन ने मस्जिद के साथ ही समुदाय के लोगों को सुरक्षा प्रदान करने की मांग भी थी। जिला प्रशासन की तरफ से 21 अक्टूबर को प्रेस नोट जारी किया गया था। इस प्रेस नोट में स्पष्ट किया है कि यूपी सरकार के मुस्लिम वफ्त विभाग लखनऊ के प्रकाशित सरकारी गजट में तीन जुलाई 1984 की अनुसूची 20 मई 1987 में उल्लेखित है कि जनपद उत्तरकाशी अवधारित सुन्नी वक्फ मस्जिद खसरा नंबर 2223 रक्वा दो नाली 8 मुठ्ठी ग्राम बाड़ाहाट तहसील भटवाली वक्फ प्रयोग द्वारा प्रकार और उद्देश्य धार्मिक अंकित है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *