नए सर्किल रेट लागू, देहरादून में प्रॉपर्टी खरीदना हो जाएगा महंगा

देहरादून : देहरादून जनपद में नए सर्किल रेट लागू हो गए हैं। सोमवार से इन्हीं दरों के आधार पर रजिस्ट्री होंगी। इसबार शहर में सबसे ज्यादा 58 और ग्रामीण इलाकों में 115 फीसद तक सर्किल रेट में इजाफा हुआ है। ग्रामीण इलाकों में सर्किल रेट बढ़ने से यहां प्रॉपर्टी खरीदना महंगा हो जाएगा।

डेढ़ साल से विवादों में चल रहे सर्किल रेट पर कैबिनेट की मुहर लगने के बाद नई दरें जारी की गईं। अपर जिलाधिकारी वित्त एवं राजस्व बीर सिंह बुदियाल ने सर्किल रेट जारी करते हुए बताया कि राजपुर इलाके में 121 जगहों पर सर्किल रेट में कोई इजाफा नहीं हुआ। जबकि 67 इलाकों में पांच, 148 इलाकों में 9 फीसद, 106 में 20 फीसद, 53 में 23 फीसद, 13 में 30 फीसद और 25 में 32 फीसद रेट बढ़े हैं। 17 इलाकों में सबसे ज्यादा 58 फीसद रेट बढ़े हैं।

दून के अलावा विकासनगर क्षेत्र में छह से 115 फीसद तक सर्किल रेट बढ़ गए हैं। इसके अलावा ऋषिकेश में छह फीसदी से 50 फीसदी तक रेट बढ़ाए गए हैं। जारी किए गए सर्किल रेट में ग्रामीण इलाकों के कई हिस्सों में व्यापक वृद्धि की गई है। शहर के बाहरी इलाकों की जमीनों के सर्किल रेट में बेतहाशा वृद्धि होने से यहां जमीन खरीदना महंगा होगा। एडीएम बुदियाल ने बताया कि सोमवार तक जारी सर्किल रेट की डिटेल विभाग की वेबसाइट में ऑनलाइन कर दी जाएगी।

दून शहर से सटे ग्रामीण क्षेत्र का औसत 

दून के प्रमुख मार्गों में- 4.43 फीसद

दून के नगरीय क्षेत्र में- 5.52

दून के विशिष्ट क्षेत्र में- 24.99

नगरपालिका मसूरी में- 4.18

नगर पालिका डोईवाला- 26.37

दून के अद्र्धनगरीय क्षेत्र में- 6.67

दून के ग्रामीण इलाकों में- 17.63

डेढ़ साल से था इंतजार 

वर्ष 2016 में जनवरी में सर्किल रेट बढ़े। मगर इजाफा अव्यवहारिक होने पर विरोध हुआ। इसके बाद अगस्त माह में फिर से संशोधन किया गया। यही नहीं सितंबर माह में फिर वकीलों ने हड़ताल की तो संशोधित रेट जारी किए। तब से आज तक रेट बढ़ोतरी का इंतजार था। इस बार भी ग्रामीण इलाकों के रेट कई गुना बढ़ा दिए गए हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *