मार्ग निर्माण की मांग जब सरकार ने नहीं सुनी तो पहुंचे भगवान विश्वनाथ की शरण

उत्तरकाशी : सरकार की बेरुखी से हताश हो चुके ग्रामीणों को 29 साल बाद भी जब उम्मीद की कोई किरण नजर नहीं आई तो भगवान विश्वनाथ की शरण में जा पहुंचे। सीमांत उत्तरकाशी जिले के चिन्यालीसौड़ ब्लॉक में चमियारी-उलण मोटर मार्ग निर्माण की मांग को लेकर इन ग्रामीणों ने भगवान को संबोधित ज्ञापन विश्वनाथ मंदिर के पुजारी को सौंपा। उन्होंने विश्वनाथ चौक पर प्रशासन और लोनिवि के अधिकारियों का पुतला दहन भी किया। बता दें कि पोखरी गांव के ग्रामीणों ने भी पिछले दिनों इसी तरह भगवान विश्वनाथ को ज्ञापन सौंपा था।

वर्ष 1989 में स्वीकृत चमियारी-उलण बजियाड़ा मोटर मार्ग वर्ष 1989 में स्वीकृत हुआ था। 13 साल तक तो ग्रामीण मार्ग निर्माण का इंतजार करते रहे, लेकिन जब कोई सुनवाई नहीं हुई तो वर्ष 2002 से उन्होंने इसके लिए आंदोलन शुरू कर दिया।

बीते 33 दिनों से तो दो बुजुर्ग भी अन्य ग्रामीणों के साथ चमियारी गांव के पास पीपलखंडा में तंबू लगाकर क्रमिक अनशन कर रहे हैं। 83 वर्षीय शेर सिंह राणा के नेतृत्व में इन ग्रामीणों का दल जिला मुख्यालय उत्तरकाशी पहुंचा और वहां विश्वनाथ मंदिर में जाकर पूजा-अर्चना की। इसके बाद ग्रामीणों ने भगवान विश्वनाथ को संबोधित ज्ञापन मंदिर के पुजारी को सौंपा।

ग्रामीणों ने एलान किया कि जब तक मांगें पूरी नहीं हो जातीं, आंदोलन जारी रहेगा। इस मौके पर पीजी कॉलेज उत्तरकाशी के विश्वविद्यालय प्रतिनिधि सोनू सिंह, अभिषेक राणा, राजेंद्र राणा, राजेश राणा, सुंदर लाल मिश्रा, रामव्यास मिश्रा, भजन सिंह, पुष्पा देवी, सरिता देवी आदि मौजूद थे।

बुजुर्गों का आशीर्वाद दे रहा ताकत

जन समुदाय से जुड़ी मांग को लेकर चल रहे इस आंदोलन को बुजुर्गों का आशीर्वाद नई ताकत दे रहा है। आंदोलन के सूत्रधार शिवशंकर पैन्यूली बताया कि मंगलवार से वृद्ध शेर सिंह राणा ने मौनव्रत शुरू कर दिया है। जबकि, बुजुर्ग इंद्रदेव पैन्यूली व तारादत्त क्रमिक अनशन पर बैठे।

यह हैं प्रमुख मांगें

-चमियारी-उलण मोटर मार्ग की कङ्क्षटग का कार्य।

-पीपलखंडा चमियारी से जसपुर रौंतल के लिए मोटर मार्ग की स्वीकृति।

-मरगांव किमी सात से खांडू नामतोक और बेसिक पाठशाला मरगांव तक सड़क की स्वीकृति।

-इंटर कॉलेज चमियारी में भवन व मैदान निर्माण।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *