11वीं की छात्रा जैनिस ने लिखी पुरातात्विक खोज पर आधारित किताब ‘अननोन मैन-इ’

हल्द्वानी, नैनीताल : यह हुनर भी है और कामयाबी को छू लेने की ललक भी। उम्र महज 16 साल। आर्यमान विक्रम बिड़ला स्कूल में 11वीं की छात्रा जैनिस ने पुरातात्विक खोज पर आधारित किताब लिखी है और नाम दिया है ‘अननोन मैन-इ’। मूल रूप से मुजफ्फरनगर की रहने वाली 16 वर्षीय जैनिस की यह पुस्तक मिस्र के पिरामिड में रखी ममी पर हो रहे शोध को लेकर है।

जैनिस के अनुसार मिस्र में दुनियाभर के पुरातत्वविदों ने करीब 200 वर्षों तक रिसर्च की। रिसर्च में क्या निकला, इस पर अभी तक कोई किताब नहीं आई। लोगों की जिज्ञासा बढ़ती गई। जैनिस कहती हैं, ‘अननोन मैन-इ’ नामक उनकी किताब इसी रहस्य को खोलती है। जैनिस को बचपन से ही पुरातात्विक खोज में रुचि थी। इस कारण पिछले एक साल से वह रिसर्च वर्क और किताब लिखने में जुटी थी। जैनिस के पिता संजीव चौधरी नैनीताल जिले के लालकुंआ स्थित सेंचुरी पेपर मिल में अधिकारी हैं।

ऑनलाइन बिक रही किताब 

जैनिस की किताब ‘अननोन मैन-इ’ अमेजॉन, फ्लिपकार्ट और पोथी पर ऑनलाइन उपलब्ध है। किताब की ऑनलाइन कीमत 199 रुपये है। जैनिस ने बताया वह अपनी किताब को लिम्का बुक ऑफ रिकॉर्ड में दर्ज कराने भेजेंगी। उनका दावा है कि वह इंडिया की सबसे कम उम्र की पुरातत्वविद हैं।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *