महावीर जयंती पर्व पर निकली श्रीजी की रथ यात्रा

देहरादून: दिगंबर जैन समाज की ओर से गुरुवार को महावीर जयंती पर्व पर सुबह आज 10 बजे से श्रीजी की रथ यात्रा निकाली गई। साथ ही दून चिकित्सालय में फल वितरण और गांधी रोड स्थित जैन धर्मशाला में निश्शुल्क स्वास्थ्य शिविर लगाया गया।

महावीर जयंती महोत्सव के क्रम में बुधवार को पार्श्‍वनाथ दिगंबर जैन मंदिर में सुबह सात बजे सामूहिक प्रक्षालन और शांतिधारा के बाद सुबह 7:30 बजे सामूहिक पूजन कर आरती की गई। शाम 7:30 बजे मानवाधिकार एवं सामाजिक न्याय संगठन की ओर से जैन धर्मशाला में कार्यक्रम का आयोजन किया गया। इसमें भरतनाट्यम नृत्यांगना वीणा अग्रवाल और सोनल वर्मा के शिष्यों ने बेटी बचाओ, बेटी पढ़ाओ पर आधारित नृत्य नाटिका और महिला सुरक्षा को लेकर कार्यक्रम प्रस्तुत किए।

कार्यक्रम की अध्यक्षता संगठन के राष्ट्रीय अध्यक्ष सचिन जैन और संचालन संगठन की प्रदेश अध्यक्ष मधु जैन ने किया। विधायक राजपुर रोड खजानदास ने सभी को महावीर जयंती की बधाई दी। मुख्य अतिथि के रूप में उत्तराखंड विधि आयोग के अध्यक्ष राजेश टंडन, विशिष्ट अतिथि भाजपा महिला मोर्चा की प्रदेश अध्यक्ष नीलम सहगल, महानगर अध्यक्ष विनय गोयल, दून स्कूल की सोशल कोर्डिनेटर अमृत बुर्रेट, डॉ. मुकुल शर्मा थे। इस दौरान जैन समाज के अध्यक्ष नेम चंद जैन, महामंत्री प्रवीण जैन पीएल सेट, कुलदीप विनायक, रेखा निगम, गीता वर्मा आदि मौजूद थे।

राज्यपाल व मुख्यमंत्री ने दी महावीर जयंती की शुभकामनाएं

राज्यपाल डॉ. केके पाल और मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने प्रदेशवासियों को महावीर जयंती की शुभकामनाएं दी हैं। विधानसभा अध्यक्ष प्रेमचंद अग्रवाल ने भी महावीर जयंती पर राज्यवासियों को बधाई दी है। सभी ने प्रदेशवासियों से भगवान महावीर के आदर्शों व सिद्धांतों को अपने जीवन में अपनाने की अपेक्षा की।

महावीर जयंती की शुभकामनाएं देते हुए डॉ. कृष्णकांत पाल ने कहा कि भगवान महावीर ने सत्य, अहिंसा व प्राणी मात्र के प्रति दयाभाव की शिक्षा दी। जो आज भी प्रासंगिक हैं। समाज में प्रेम, समरसता व सद्भाव के लिए जीवन में भगवान महावीर के सिद्धांतों को अपनाए जाने की आवश्यकता है। मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने अपने शुभकामना संदेश में कहा कि सबको समान नजर से देखने वाले भगवान महावीर अहिंसा और त्याग की प्रतिमूर्ति थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *