उदयपुर ने बनाया विश्वकीर्तिमान , दान किये तीन लाख से भी अधिक कपड़े 

उदयपुर। उदयपुर आज एक अद्भुत अभियान का साक्षी बना. इस वस्त्रदान अभियान के अंतर्गत दुनियाभर के 76,000 दानदाताओं ने जरूरतमंद लोगों के लिए 3 लाख से भी अधिक कपड़ों का दान करते हुए विश्व रिकॉर्ड को तोड़ दिया। इस अभियान का आयोजन श्री लक्ष्यराजसिंह मेवाड़ द्वारा किया गया था.
इसके पूर्व यह विश्व कीर्तिमान दुबई के नाम था जहाँ 2016 में स्थानीय लोगों ने 295,122 कपड़ों का दान किया था. इस उपलब्धि के बारे में बात करते हुए श्री लक्ष्यराजसिंह मेवाड़ ने कहा-‘रोटी, कपड़ा और मकान को, मनुष्य तीन सबसे अधिक आवश्यक जरूरतों में माना जाता है. दान देने संबंधी मुहिम जिनमें शासकीय योजनाएं भी शामिल हैं, ज्यादातर भोजन और मकान की उपलब्धता पर केंद्रित होती हैं लेकिन हम भूल जाते हैं कि कपड़े भी कितने महत्वपूर्ण हैं. इस संदर्भ में इस रिकॉर्ड को तोड़ना हमारे लिए केवल एक शुरुआत है, इसका अगला कदम भारतभर के जरूरतमंद तबकों में लाखों लोगों को यह कपड़े बांटना है.’
अभियान की शुरुआत श्री लक्ष्यराजसिंह मेवाड़ द्वारा 15 जनवरी 2018 को की गई थी और यह दुनियाभर के 1700 वॉलेंटियर्स की मदद से तीन माह तक चला. अभियान का समापन रविवार सुबह शिखरबाड़ी होटल, उदयपुर में कपड़ों की गिनती के साथ हुआ.
इस अभियान के अंतर्गत 12 से भी अधिक देशों से लोगों ने दान में सहयोग किया, इनमें ऑस्ट्रेलिया, यूएसए, ओमान, श्रीलंका तथा यूएई जैसे देश शामिल थे. अभियान के लिए भारत तथा देश के बाहर कुल 80 ड्राप पॉइंट्स बनाये गए थे, जहाँ लोग वस्त्रदान कर सकते थे.
इस सफलता से गौरवान्वित श्री लक्ष्यराजसिंह ने कहा-‘इस नेक काज के लिए हमें दुनियाभर के लोगों की बहुत शानदार प्रतिक्रिया प्राप्त हुई. विश्व रिकॉर्ड को तोड़ने की इस सफलता से उदयपुर के नाम को दुनिया के नक़्शे पर केवल ‘झीलों के शहर’ के रूप में ही नहीं बल्कि ‘बड़े दिल वालों का शहर’ के तौर पर भी स्थापित करने में मदद मिलेगी।’
 श्री लक्ष्यराजसिंह मेवाड़ द्वारा इस अभियान में योगदान करने की अपील को दुनियाभर के नागरिकों से शानदार प्रतिसाद प्राप्त हुआ है. योगदान देने वाले लोगों में प्रमुख तौर पर गुजरात से श्री खोड़ल धाम ट्रस्ट, मशहूर कम्पोज़र-गायक म्यूजिक डायरेक्टर जोड़ी सलीम-सुलेमान, ख्यात क्रिकेटर इरफ़ान तथा युसूफ पठान एवं गैर सरकारी संगठन गूँज तथा क्लॉथ्स बॉक्स फाउंडेशन जैसे नाम शामिल हैं. 3 माह तक चले इस अभियान में दानदाताओं के रूप में देशभर के 120 से भी अधिक स्कूलों तथा 10 कॉलेजों के विद्यार्थी भी शामिल हुए. अभियान के साथ साथ कार्यरत  सोशल मीडिया की पहुँच ने 6 लाख से अधिक ऑनलाइन सपोर्टर्स को भी इस अच्छे काम से जोड़ा।
लक्ष्यराजसिंह मेवाड़ के बारे में:
लक्ष्यराजसिंह मेवाड़ उदयपुर में मेवाड़ के 1500 बरस पुराने शाही परिवार के वंशज होने के साथ ही महान वीर पराक्रमी महाराणा प्रताप के भी वंशज हैं. सामाजिक कार्यों के प्रति लक्ष्यराजसिंह की दृढ़ प्रतिबद्धता ने क्षेत्र में ग्रामीण तथा शहरी जनता से संबंधित कई मुद्दों को लेकर जागरूकता पैदा की है. उन्होंने शिक्षा, स्वास्थ्य तथा पर्यावरण जैसे क्षेत्रों में जागरूकता फ़ैलाने के लिए कई अभियानों को लेकर पहल की है. ताकि स्थानीय लोगों के जीवन स्तर में और सुधार लाए जा सकें। उनके द्वारा किये गए नेक कार्यों को निरंतर वैश्विक, राष्ट्रीय तथा स्थानीय मीडिया जैसे टाइम्स ऑफ़ इण्डिया, द इकोनॉमिक टाइम्स, बीबीसी तथा एनडीटीवी में स्थान मिलता रहा है. वे अपने इन कार्यों के साथ ही प्रतिष्ठित एचआरएच ग्रुप ऑफ़ होटल्स (http://www.hrhhotels.com/) का प्रबंधन भी करते हैं एवं उदयपुर डिस्ट्रिक्ट क्रिकेट एसोसिएशन के प्रेसिडेंट भी रहे हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *