चालान के जुर्माने की रकम ऑनलाइन जमा कर घर पर मंगा सकेंगे कागजात

देहरादून: वाहन का चालान छुड़ाने के लिए अब ट्रैफिक आफिस के चक्कर नहीं लगाने पड़ेंगे। यातायात पुलिस जल्द ही अपनी अलग वेबसाइट लांच करने जा रही है, जिसके जरिये घर बैठे चालान के जुर्माने की रकम ऑनलाइन जमा कर कागजात घर के पते पर मंगा सकेंगे। यही नहीं, रूट डायवर्ट से लेकर ट्रैफिक से जुड़ी तमाम जानकारियां भी घर बैठे कंप्यूटर पर एक क्लिक से मिल जाएंगी।

शहर में जाम लगने वाले प्वाइंट्स, रूट डायवर्जन की डेट व टाइम, अस्पतालों की लिस्ट से लेकर चालान भुगतने तक की जानकारी के लिए अब आपको भटकना नहीं पड़ेगा। वेबसाइट पर ट्रैफिक से संबंधित हर जानकारी चौबीस घंटे उपलब्ध रहेगी। बता दें कि विभिन्न अवसरों, त्योहारों, वीआइपी मूवमेंट आदि पर रूट डायवर्ट किया जाता है। इसकी प्लानिंग एक या दो दिन पहले ही कर ली जाती है। यह पूरी प्लानिंग अब वेबसाइट पर पहले ही अपलोड कर दी जाएगी, जिससे लोग वैकल्पिक मार्गों को चुन सकें। वहीं रोजाना काटे जाने वाले चालान की पूरी जानकारी दी जाएगी।

क्या-क्या होगा वेबसाइट में

विभाग के मैन पॉवर की पूरी जानकारी, रूट डायवर्जन का डेट व टाइम, वैकल्पिक मार्ग, रोड सेफ्टी रूल्स, चालान का ब्योरा, इमरजेंसी सर्विसेज, महत्वपूर्ण फोन नंबर, मार्गों की विस्तृत जानकारी, ट्रैफिक हेल्पलाइन।

एक्सीडेंटल जोन की होगी लिस्ट

वेबसाइट पर देहरादून के विभिन्न मार्गों पर स्थित एक्सीडेंटल जोन और ब्लैक स्पॉट की भी पूरी जानकारी होगी। इसका फायदा यह होगा कि बाहर से आने वाले लोग यहां की सड़कों के बारे में जानकारी प्राप्त कर सफर को सुरक्षित बना सकेंगे।

क्रेन चालकों के भी होंगे नंबर

वेबसाइट पर यातायात पुलिस द्वारा क्रेन सर्विस प्रदाताओं के भी नंबर अपलोड किए जाएंगे। जिससे आपातकाल में कोई भी व्यक्ति नंबर डायल कर क्रेन की सेवा ले सकता है।
एसपी ट्रैफिक (देहरादून) लोकेश्वर सिंह का कहना है कि ट्रैफिक संबंधी सारी जानकारी वेबसाइट पर डाली जा रही है। वेबसाइट निर्माण का काम अंतिम चरण में है। इसके लांच होने के बाद उसे हर रोज अपडेट करने के लिए अलग से स्टॉफ की तैनाती भी की जाएगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *