डिग्री कॉलेजों को हाई-स्पीड इंटरनेट से जोड़ने और स्मार्ट क्लासेज योजना में सरकार ने बढ़ाए कदम

देहरादून: प्रदेश के सरकारी डिग्री कॉलेजों को हाईटेक बनाने की दिशा में सरकार ने कदम बढ़ा दिए हैं। इस कड़ी में सभी डिग्री कॉलेजों को हाई-स्पीड नेटवर्क इंटरनेट से जोड़ने और स्मार्ट क्लासेज योजना को मूर्त रूप देने को सूचना प्रौद्योगिकी सचिव आरके सुधांशु को उच्च शिक्षा राज्यमंत्री (स्वतंत्र प्रभार) डॉ धन सिंह रावत ने निर्देश दिए हैं।

उच्च शिक्षा राज्यमंत्री डॉ रावत ने गुरुवार को विधानसभा स्थित अपने कक्ष में महकमे की बैठक ली। बैठक में उन्होंने कहा कि प्रदेश के सभी सरकारी डिग्री कॉलेजों को हाईटेक बनाया जाएगा। इसके लिए डिग्री कॉलेजों को हाईस्पीड इंटरनेट नेटवर्क की जरूरत है। उन्होंने सूचना प्रौद्योगिकी सचिव को एक हफ्ते में उक्त संबंध में कार्ययोजना बनाने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि उक्त कार्ययोजना को एक माह में क्रियान्वित किया जाएगा।

बैठक में मुख्यमंत्री के पायलट प्रोजेक्ट ई-लाइब्रेरी के संचालन को लेकर विचार-विमर्श हुआ। यह तय हुआ कि दस डिग्री कॉलेजों में ई-लाइब्रेरी से संबंधित उपकरण भेजे जा चुके हैं। पायलट प्रोजेक्ट के रूप में इस पर काम शुरू किया जाएगा। स्मार्ट क्लास, ई-बोर्ड, वाइड बोर्ड प्रोजेक्टर को मिशन मोड में स्थापित करने के निर्देश भी दिए गए। इसके लिए ई-लर्निंग मॉड्यूल भी तैयार किया जाएगा। इस कार्य के लिए डॉ रचना नौटियाल को नोडल अधिकारी बनाया गया है। बैठक में सूचना प्रौद्योगिकी सचिव आरके सुधांशु रुसा निदेशक डॉ हर्षवंती बिष्ट समेत कई अधिकारी मौजूद थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *