कांग्रेस-जदएस सरकार के पहले कैबिनेट विस्तार के तहत मंत्रियों ने की शपथ ग्रहण

बेंगलुरु। कर्नाटक में आखिरकार कांग्रेस-जदएस सरकार के पहले कैबिनेट विस्तार के तहत मंत्रियों ने शपथ ग्रहण की। कांग्रेस नेता और पूर्व मंत्री डीके शिवकुमार भी अब कुमारास्वामी कैबिनेट में मंत्री बनाए गये हैं। डीके शिवकुमार ने सीएम कुमारास्वामी और डिप्टी सीएम जी परमेश्वर की मौजूदगी में मंत्री पद की शपथ ली। एक जून को हुए समझौते के अनुसार, जदएस-कांग्रेस गठबंधन सरकार के मंत्रिमंडल में कांग्रेस के हिस्से में 22 सीटें और जदएस के हिस्से में 12 सीटें रखने पर सहमति बनी है।

कुमारस्वामी ने मंगलवार को मंत्रिमंडल के पहले चरण के विस्तार के बारे में पूछे जाने पर कहा था कि मंत्रिमंडल विस्तार के पहले चरण में जदएस के आठ से नौ विधायकों को शामिल किया जाएगा। दो से तीन स्थान रिक्त रहेंगे। उन्होंने मंत्रिमंडल में सीटों और विभागों के आवंटन को लेकर जदएस विधायकों के बीच किसी भी तरह के मतभेदों को खारिज किया और कहा कि पार्टी अध्यक्ष एचडी देवेगौड़ा को अगले चरण के मंत्रिमंडल विस्तार के लिए पूरी आजादी दी गई है।

बता दें कि कांग्रेस को गृह, सिंचाई, स्वास्थ्य, कृषि और महिला बाल कल्याण विभाग मिले हैं, जबकि जदएस को वित्त एवं आबकारी, लोक निर्माण विभाग, शिक्षा, पर्यटन और परिवहन मंत्रालय दिए गए हैं। दोनों दल गठबंधन के सुचारू संचालन को सुनिश्चित करने के लिए समन्वय और निगरानी समिति गठित करने पर भी सहमत हुए हैं। समिति का नेतृत्व वरिष्ठ कांग्रेस नेता और कर्नाटक के पूर्व मुख्यमंत्री सिद्दरमैया करेंगे, जबकि जदएस के दानिश अली इसके संयोजक होंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *