श्रीदेव सुमन के 74वें बलिदान दिवस पर हुआ 21 किमी मैराथन का आयोजन

देहरादून: श्रीदेव सुमन के 74वें बलिदान दिवस पर नई टिहरी में डाइजर से कोटी तक 21 किमी मैराथन का आयोजन किया गया। इसके साथ ही टिहरी जेल भी आम लोगों के लिए खोल दी गई। जहां लोग श्रीदेव सुमन को पहनाई गई बेड़ियों को देखा। वहीं, सीएम रावत ने महान स्वतंत्रता संग्राम सेनानी और क्रांतिकारी श्रीदेव सुमन को श्रद्धासुमन अर्पित किए।

श्रीदेव सुमन दिवस पर कर्इ कार्यक्रमों का आयोजन किया गया। कर्इ जिलों में बच्चों ने सुबह प्रभात फेरी निकाली।

उत्तरकाशी में विभिन्न शिक्षण संस्थानों के बच्चों ने प्रभात फेरी निकालकर अमर शहीद श्रीदेव सुमन के जयकारे के साथ ही भारत माता की जय के नारे लगाए। जोशियाड़ा से लेकर मुख्य बाजार, मातली, डुंडा, भटवाड़ी में भी अलग-अलग शिक्षण संस्थानों ने रैली निकाली। सुमन चौक में जिलाधिकारी डा. आशीष चौहान सहित कई लोगों ने श्रीदेव सुमन की मूर्ति पर माल्यार्पण किया और पुष्पांजलि अर्पित की। बलिदान दिवस को लेकर जनपद के सभी कार्यालयों में अवकाश है।
वहीं, राजधानी देहरादून में सीएम त्रिवेंद्र सिंह रावत ने टिहरी जन क्रांति के नायक अमर शहीद श्रीदेव सुमन को याद करते हुए कहा कि उन्होंने अपने समय की कठिन परिस्थितियों में लोकशाही के लिए संघर्ष किया। उनका कहना है कि ये अमर शहीद नई पीढ़ियों को हमेशा प्रेरणा देंगे। वे हमारे दिलों में एक महानायक के रूप में रहेंगे। इस अवसर पर श्रीदेव सुमन संस्कृति, साहित्य एवं शिक्षा संस्थान ने मुख्यमंत्री त्रिवेन्द्र सिंह रावत और वित्त मंत्री प्रकाश पंत को सम्मानित किया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *