उत्तराखंड में डेंगू मच्छर का कहर, अब तक डेंगू पीड़ितों की संख्या पहुंची 497

देहरादून: अक्टूबर बीतने वाला है और पारा भी लगातार लुढ़क रहा है, लेकिन डेंगू का डंक कमजोर होने का नाम नही ले रहा। आने वाले वक्त मे इससे निजात मिलेगी अभी ये आसार भी नहीं दिख रहे। प्रदेश में दस और मरीजों में डेंगू की पुष्टि हुई है।

उत्तराखंड में डेंगू फैलाने वाला मच्छर लगातार सक्रिय है। जनवरी से अब तक डेंगू पीड़ितों की संख्या 497 पहुंच गई है। लगातार डेंगू के नए मामले सामने आने से अधिकारियों के माथे पर भी बल पड़ रहे हैं।

पिछले एक पखवाड़े में सुबह-शाम मौसम ठंडा होने लगा है, लेकिन इसका असर डेंगू पर नहीं दिख रहा। चिकित्सकों के मुताबिक डेंगू का मच्छर 25 डिग्री सेल्सियस से कम तापमान पर नहीं पनप पाता, लेकिन इस बार डेंगू का मच्छर डटा हुआ है।

प्राप्त रिपोर्ट के अनुसार देहरादून में चार, हरिद्वार में तीन और टिहरी गढ़वाल में तीन मरीजों में डेंगू की पुष्टि हुई है। स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों का कहना है कि संभावित क्षेत्रों में नजर रखी जा रही है। इन क्षेत्रों में लार्वा नाशक दवाओं का छिड़काव किया गया है। साथ ही नियमित फॉगिंग भी की जा रही है।

उनका कहना है कि डेंगू के मामलों में अब कमी आ रही है। जैसे-जैसे ठंड बढ़ेगी, डेंगू खत्म होता चला जाएगा। हालांकि डेंगू का मच्छर अब तक सक्रिय नहीं रहना चाहिए था, लेकिन मच्छर भी खुद को और क्षमतावान बना रहे हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *