VBA महाराष्ट्र की 48 सीटों पर अकेले लड़ेगी चुनाव, कांग्रेस से नहीं होगा गठबंधन

नई दिल्ली। महाराष्ट्र में लंबे समय से भाजपा के खिलाफ बन रहे गठबंधन को झटका लगा है। वंचित बहुजन आघाड़ी (VBA) ने इस बात की पुष्टि की। वंचित बहुजन आघाड़ी के राष्ट्रीय अध्यक्ष ने कहा, ‘ आगामी लोकसभा चुनाव में वंचित बहुजन आघाडी औऱ कांग्रेस में कोई गठबंधन नहीं होगा, VBA महाराष्ट्र की सभी 48 सीटों पर अकेले चुनाव लड़ेगी, VBA ने 22 उम्मीदवारों की घोषणा भी की है।’ अंबेडकर ने बताया कि बाकी के 26 उम्मीदवारों की घोषणा 15 मार्च तक करेंगे।

अंबेडकर कहते हैं कि उन्होंने कांग्रेस को एक फॉर्मूले पर सहमति जताने को कहा था, लेकिन कांग्रेस ने यह स्वीकार नहीं किया, इसलिए गठबंधन नहीं हो सका। बता दें कि VBA महाराष्ट्र में भारिप बहुजन महासंघ, एआईएमआईएम और जेडी (एस) का गठबंधन है।

महाराष्ट्र कांग्रेस VBA के साथ गठबंधन करने में विफल रही क्योंकि अंबेडकर ने कांग्रेस-एनसीपी गठबंधन के लिए केवल 25 सीटें छोड़कर 23 सीटों की मांग की थी। दलित नेता द्वारा मांग की गई सीटों को कांग्रेस द्वारा “अस्वीकार्य” करार दिया गया था, सूत्रों ने कहा, अम्बेडकर ने यह भी मांग की थी कि बारामती, यवतमाल और नांदेड़ जैसी महत्वपूर्ण सीटें उनके उम्मीदवारों को दी जाएं।

बता दें कि वंचित बहुजन आघाडी  (VBA) महाराष्ट्र में असदुद्दीन ओवैसी की एआईएमआईएम के साथ गठबंधन में हैं। बताया गया कि पिछले चार हफ्तों में कांग्रेस ने वंचित बहुजन आघाडी  और AIMIM को साथ लेकर महागठबंधन की पूरी कोशिश की, लेकिन कांग्रेस महागंठबंधन को साथ रख पाने में नाकाम रही। जानकारी के मुताबिक महागठबंधन का ना बन पाना कांग्रेस के लिए बड़ा झटका माना जा रहा है। क्योंकि कांग्रेस का मकसद महागठबंधन को साथ लेकर भाजपा के खिलाफ दलित वोटबैंक को मजबूत करना था। अंबेडकर और ओवैसी के शुक्रवार को औरंगाबाद या हैदराबाद में उम्मीदवारों की घोषणा करने की संभावना जताई जा रही है हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *