द अल्टीमेट उत्तराखंड हिमालय एमटीबी चैलेंज प्रतियोगिता के तहत माउंटेन बाइक रैली पहुंची कोटी कॉलोनी

नई टिहरी। साहसिक पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए आयोजित द अल्टीमेट उत्तराखंड हिमालय एमटीबी चैलेंज प्रतियोगिता के तहत माउंटेन बाइक रैली कोटी कॉलोनी पहुंची। इस दौरान पर्यटन विभाग के अधिकारियों और स्थानीय लोगों ने रैली का स्वागत किया।

सोमवार को लगभग 12 बजे कोटी कॉलोनी टिहरी झील किनारे माउंटेन बाइकर्स रैली के खिलाड़ियों का पहुंचना शुरू हुआ। सुबह सात बजे रैली रुद्रप्रयाग से टिहरी के लिए रवाना हुई थी। 85 खिलाड़ियों में से सबसे पहले थाइलैंड के कीराती सुकप्रसर्त टिहरी पहुंचे। उसके बाद दूसरे नंबर पर ईरान के परवेज मरदानी और तीसरे नंबर पर हिमाचल प्रदेश के देवेंद्र कुमार पहुंचे। थाइलैंड के खिलाड़ी तीन घंटे 57 मिनट में सबसे पहले रुद्रप्रयाग से टिहरी पहुंचे। इस दौरान टिहरी पहुंचने पर पर्यटन विभाग के अधिकारियों ने खिलाड़ियों का स्वागत किया। जिला पर्यटन अधिकारी एमएस यादव ने बताया कि रैली में शामिल खिलाड़ी सकुशल टिहरी पहुंचे हैं। रैली बुधवार को उत्तरकाशी के लिए रवाना होगी।

मंगलवार को कोटी कॉलोनी स्थित साहसिक खेल अकादमी में इन खिलाड़ियों के लिए वर्कशॉप आयोजित की जाएगी। इस अवसर पर एडीएम शिवचरण द्विवेदी, जिला साहसिक खेल अधिकारी सोबत सिंह राणा, रैली के टैक्नीकल मैनेजर गिरधर मनराल आदि मौजूद रहे।
दो खिलाड़ी हुए चोटिल
कोटी में रैली आयोजकों ने फिनिशिंग प्वाइंट बिल्कुल मोड़ के आगे बना दिया। जिससे तेजी से आ रहे माउंटेन बाइकर्स को परेशानी हो रही थी। इस दौरान गाजियाबाद के खिलाड़ी तरुण तेजी से आ रहे थे और वहां से गुजर रहे एक कर्मचारी से उनकी टक्कर हो गई। जिससे उनके पेट में हल्की चोट आई। वहीं कोटी से कुछ दूर पहले कर्नाटक के विट्टल भी बाइक फिसलने से चोटिल हो गए। जिन्हें कोटी में प्राथमिक उपचार दिया गया।

एशिया की सबसे बड़ी रैली
पर्यटन अधिकारियों के मुताबिक 964 किलोमीटर दूरी की यह रैली एशिया की सबसे बड़ी बाइक रैली है। रैली 18 अप्रैल को नैनीताल से शुरू हुई थी। वहां से चमोली, रुद्रप्रयाग होते हुए सोमवार को रैली टिहरी पहुंची। टिहरी से बुधवार को रैली उत्तरकाशी के लिए रवाना होगी और 26 अप्रैल को देहरादून में रैली का समापन होगा। रैली में थाइलैंड, इंडोनेशिया, ईरान, मलेशिया, नेपाल, सिंगापुर के खिलाड़ी भी प्रतिभाग कर रहे हैं। रैली में 11 महिला खिलाड़ी भी प्रतिभाग कर रही हैं।
रैली के कारण लगा जाम 

रैली के कारण घनसाली-नई टिहरी मार्ग पर बीच-बीच में ट्रैफिक भी रोकना पड़ा, जिस कारण लोगों को जाम से दोचार होना पड़ा। इस दौरान चंबा से घनसाली जाने वाले वाहनों को भी काफी देर तक कोटी कॉलोनी में रोक दिया गया। लोगों का कहना था कि प्रशासन को इसकी जानकारी कुछ दिन पहले सार्वजनिक करनी चाहिए थी, जिससे लोगों को परेशानी न होती।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *