अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पर होगा रिकार्ड तोड़ योग, 8 से 10 लाख लोग लेंगे भाग

 नई दिल्ली। अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पर अबकी बार देश की राजधानी नया रिकॉर्ड कायम करने जा रही है। वर्ष 2015 से लेकर अब तक पहली बार दिल्ली में रिकॉर्ड तोड़ योग कराने की तैयारी पूरी कर ली है। मंगलवार को राजपथ और लालकिला सहित 8 मैदानों का निरीक्षण भी कर लिया गया है। आयुष मंत्रालय का अनुमान है कि 8 से 10 लाख लोग दिल्ली में योग करेंगे।

वहीं 21 जून को रांची में पीएम मोदी 50 हजार लोगों के साथ योग करेंगे। इसका सीधा प्रसारण पूरे देश में होगा। मंगलवार को दिल्ली से आयुष मंत्रालय की टीमें भी रवाना हो चुकी हैं। 19 जून को अंतिम रिहर्सल होगी। अंतरराष्ट्रीय योग दिवस को लेकर अब तक 76 लाख 98 हजार 271 लोग आयुष मंत्रालय की वेबसाइट पर जाकर इसका हिस्सा बनने के लिए शपथ ले चुके हैं।
इसके अलावा भुवन और योगा लोकेटर मोबाइल एप से भी पंजीयन जारी है। चीन, जापान, कोरिया, सूडान, इंग्लैंड, न्यूजीलैंड, अमेरिका, ऑस्ट्रेलिया, ब्राजील, थाईलैंड, वियतनाम और कंबोडिया में भी योग दिवस मनाया जाएगा।

इस बार योग दिवस को सरकार ने ईको फ्रेंडली मनाने का फैसला लिया है। जल्द ही पूरे देश में योग से जुड़े सामान व कपड़े आदि पर्यावरण के अनुकूल उपलब्ध होंगे। योग से प्लास्टिक को दूर करने के लिए सरकार ने बड़े स्तर पर मुहिम छेड़ी है।
वहीं सोशल मीडिया पर पीएम मोदी के एनिमेटिड वीडियो भी खूब वायरल हो रहे हैं। आयुष मंत्रालय पीएम मोदी के प्रत्येक योगासन को लेकर एनिमेटिड वीडियो बना रहा है, जिनमें कुछ अब तक वायरल हो चुके हैं। 21 जून से पहले 20 तरह के वीडियो जारी कर दिए जाएंगे। मोरारजी देसाई राष्ट्रीय योग संस्थान के निदेशक डॉ. बीएस रेड्डी ने बताया कि इस बार मसूरी की तरह दिल्ली भी योग में सबसे आगे रहने वाली है। डॉ. रेड्डी बताते हैं कि आधुनिक वैज्ञानिकों के अनुसार, ब्रह्मांड में जो कुछ भी है वह परमाणु का प्रकटीकरण मात्र है। जिस भी व्यक्ति ने योग में इस अस्तित्व के एकत्व का अनुभव कर लिया, वही योगी कहलाता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *