बिहार में आकाशीय बिजली गिरने से 8 लोगों की मौत

बिहार में आकाशीय बिजली की चपेट में आकर गुरुवार को आठ लोगों की मौत हो गयी । मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने आकाशीय बिजली गिरने से लोगों की मौत पर दुख व्यक्त किया है। आकाशीय बिजली गिरने से से शेखपुरा जिले में तीन, जमुई में तीन, सीवान और बेगूसराय जिले में एक-एक व्यक्ति की मौत हुई है।

मुख्यमंत्री ने कहा कि आपदा की इस घड़ी में वह प्रभावित परिवारों के साथ हैं। उन्होंने मृतकों के परिजनों को अविलंब चार-चार लाख रुपये की अनुग्रह राशि देने के निर्देश दिए हैं। मुख्यमंत्री ने लोगों से अपील की है कि सभी लोग खराब मौसम में पूरी सतर्कता बरतें। खराब मौसम होने पर वज्रपात से बचाव के लिए आपदा प्रबंधन विभाग द्वारा समय-समय पर जारी सुझावों का अनुपालन करें। खराब मौसम में घरों में रहें और सुरक्षित रहें।

बिहार में बाढ़ प्रभावित इलाके से 7800 से ज्यादा लोगों को सुरक्षित निकाला गया

राष्ट्रीय आपदा मोचन बल (NDRF) ने बिहार में बाढ़ प्रभावित क्षेत्रों से अब तक 7,800 से ज्यादा लोगों को सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाया है। एनडीआरएफ के प्रवक्ता ने गुरुवार को बताया कि बाढ़ राहत और बचाव कार्य के लिए राज्य में बल की कुल 21 टीमें तैनात की गयी है।

उन्होंने बताया, ”मौजूदा मानसून के दौरान एनडीआरएफ की टीमों ने बिहार में 7840 लोगों और 265 मवेशियों को सुरक्षित स्थान पर पहुंचाया।” उन्होंने बताया, ”टीम ने जरूरतमंदों को भोजन के 8,350 पैकेट और 2360 किलोग्राम खाने के सामान भी बांटे हैं।” प्रवक्ता ने बताया कि दरभंगा, पूर्वी चंपारण और सारण जिले से बृहस्पतिवार को 215 लोगों को सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाया गया। उन्होंने बताया कि दल के कर्मी प्रभावित इलाके में राहत सामग्री बांटने में राज्य के प्रशासन की भी मदद कर रहे हैं । आधिकारिक आंकड़ों के मुताबिक राज्य में बाढ़ से 11 लोगों की मौत हुई है और 40 लाख से ज्यादा लोग प्रभावित हुए हैं ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *